Free Ration: यदि आप भी राशन कार्डधारक है तो ये खबर आपके लिए जरूरी है। अगर आपने अपना राशन कार्ड, आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो ये जल्दी कर लें क्योंकि ऐसा न करने पर आपको मिलने वाला फ्री राशन बंद हो जाएगा।

राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून है। यदि इससे पहले आप अपना राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करवा लेते है तो आपको फ्री राशन यथावत मिलता रहेगा ,यदि आप ऐसा नहीं करते है तो आपका राशन बंद हो जाएगा।

बता दें पहले राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की लास्ट डेट 31 मार्च थी लेकिन केंद्र सरकार ने लाभार्थियों को ध्यान में रखते हुए इसकी अवधि को 30 जून तक बढ़ा दिया था।

राशन कार्ड आधार से लिंक करना अनिवार्य

दरअसल, राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का मकसद सरकार का ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना को सही ढंग से लागू करना है। इससे लाभार्थियों को ये फायदा मिलेगा कि वे देशभर में कहीं से भी राशन प्राप्त कर पाएंगे। आइए अब आप जानते है कि आप घर बैठे कैसे राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर पाएंगे।

ये रहा आसान तरीका

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद ‘स्टार्ट नाउ’ ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर अपना पता, जिला ,राज्य सहित भरे
  • इसके बाद राशन कार्ड बेनिफिट के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर आदि जानकारी दर्ज करें।
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी कोड भरने के बाद आपका प्रोसेस कंप्लीट हो जाएगा और आपका आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक हो जाएगा।

ऑफलाइन ऐसे कर पाएंगे आधार को राशन कार्ड से लिंक

यदि आप ऑनलाइन माध्यम से राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने में सक्षम नहीं है तो आप इसे ऑफलाइन भी कर सकते है। इसके लिए आपको आधार कार्ड की कॉपी, राशन कार्ड की कॉपी और राशन कार्ड धारक की पासपोर्ट साइज फोटो राशन कार्ड केंद्र पर जमा करनी होगी। आप चाहे तो राशन कार्ड केंद्र पर अपने आधार कार्ड का बायोमैट्रिक डाटा वेरिफिकेशन भी कर सकते है।

ध्यान दें राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून है। यदि आप ऐसा नहीं करते है तो आपको मिलने वाला फ्री राशन बंद हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here