FASTag Login: टोल प्लाजा के बारे में तो सभी जानते होंगे। हर किसी को टोल प्लाजा पर टोल देना होता है, लेकिन इसके लिए लोगों को लाइन पर लगना पड़ता है, कभी-कभी तो घंटों लाइन में लगना पड़ता है और कई समस्याओं का समाना करना पड़ता है। ऐसे में इन सभी परेशानियों को दूर करने के लिए FASTag की शुरुआत की गई थी। FASTag से न तो लाइन में लगना पड़ता है और न ही कोई परेशानी होती है।

FASTag की मदद से अब बिना रुके ही टैक्स दे दिया जाता है। इससे अब काफी आसानी हो गयी है। वहीं एक खबर आई है कि FASTag अकाउंट में पड़े पैसों से जालसाजी हो रही है। आइए जानिए पूरा मामला।

आपको बता दें कि राष्ट्रीय हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने टोल कलेक्शन सिस्टम से होने वाली परेशानियों को कम करने के लिए देश में इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम शुरू किया था। इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम यानी फास्टैग स्कीम को साल 2014 में शुरू किया गया था।

FASTag को किसी आधिकारिक टैग जारीकर्ता या सहभागिता बैंक से खरीद सकते हैं। वहीं अब वाहनों पर FASTag लगाना होता है ताकि जब टोल प्लाजा के आगे से गुजरा जाए तो वहां मौजूद स्कैनर इन्हें स्कैन कर ले और अकाउंट से पैसे कट जाए, लेकिन अब जालसाज इतने चालाक हो गए है कि वो FASTag अकॉउंट में पड़े पैसों पर हाथ साफ़ कर रहे हैं।

एक मामला आया सामने

दरअसल हाल ही में कुछ मामले सामने आए जिसमें लोगों ने शिकायत की, बिना टोल प्लाजा से गुजरे  FASTag में मौजूद धनराशि निकल जाती है। इस मामले के बाद लोग हैरान थे कि ऐसा कैसे हो सकता है। इसके बाद जांच की गई तो उसमें अलग ही मामला सामने आया। साथ ही इस मामले से जुड़ा एक वीडियो भी सामने आया।

ऐसे हो रही है चोरी

वीडियो देखकर पता चल रहा है कि  एक बच्चा कार को साफ करने के बहाने कार के शीशे तक पहुंच जाता है। इसके बाद बच्चा अपना हाथ को उल्टा करके बार-बार शीशे पर लगे FASTag स्टिकर पर घूमता है। देखकर लगता है कि बच्चा कार को साफ कर रहा है, लेकिन ऐसा नहीं है, बच्चा कार साफ नहीं बल्कि कार के शीशे पर लगे FASTag को स्कैन कर आपके खाते से पैसे साफ कर रहा होता है।

दरअसल, इस दौरान बच्चे ने अपने हाथ में घड़ी जैसा कोई गैजेट पहना होता है. यह असल में एक स्कैनर है. इस स्कैनर को जितनी बार FASTag पर घुमाते हैं उतनी बार ही FASTag से पैसा कटने लगता है। इस स्कैनर में अमाउंट भी फिक्स कर दी जाती है, उसी हिसाब से पैसा कटने लगता है। वहीं जब तक पैसा कटने का मैसेज शख्स के पास जाता है तब तक वो बच्चा भी वहां से कार साफ करके चला जाता है। इस तरह की घटनाओं से जालसाज लगातार लोगों की कमाई पर हाथ साफ कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here