PM Kisan Samman Nidhi Yojana 13th Installment Release Date: हमारे देश की अर्थव्यवस्था का एक बड़ा भाग कृषि क्षेत्र पर आधारित है। ऐसे में देश की एक बड़ी आबादी सीधे तौर पर कृषि क्षेत्र से जुड़ी है। उनकी आमदनी का मूल कृषि है। वहीं आज भी देश में ऐसे किसानों की संख्या काफी अधिक है, जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं। इस कारण उनको खेती किसानी करते समय कई तरह की आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में देश के किसानों के भविष्य को सुरक्षित करने और उनको आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही हैं। इसी कड़ी में साल 2018 में भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत हर साल किसानों के खाते में तीन किस्त के रूप में 6 हजार रुपये आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। योजना के तहत हर 4 महीने के अंतराल में किस्त के जरिए सरकार 2 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

अब तक किसानों के खाते में कुल 12 किस्त के पैसों को ट्रांसफर किया जा चुका है। 12वीं किस्त के मिलने के बाद देश भर में करोड़ों किसान 13वीं किस्त के पैसों का इंतजार कर रहे हैं।

उनका ये इंतजार जल्द ही खत्म हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत सरकार अगले साल जनवरी महीने में 13वीं किस्त के पैसों को ट्रांसफर कर सकती है। हालांकि, सरकार की ओर से 13वीं किस्त के पैसों को ट्रांसफर करने को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक एलान नहीं किया गया है।

वहीं जिन किसानों ने अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपनी ई-केवाईसी नहीं कराई है। उन्हें भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा। स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको जल्द से जल्द योजना में अपनी ई-केवाईसी करा लेनी चाहिए।

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here