How To Identify Fake And Real Egg: सर्दियों के सीजन की शुरुआत हो चुकी है। धीरे-धीरे ठंड का प्रभाव बढ़ने लगा है। सर्दियों के सीजन में अंडों की खपत काफी बढ़ जाती है। इस दौरान लोग मांसाहारी भोजन का सेवन काफी ज्यादा करते हैं। इसके अलावा लोग अंडे भी काफी ज्यादा खाते हैं। वहीं आज के इस दौर में कई खाद्य पदार्थों में मिलावट की जा रही है। मिलावटी चीजों को खाने से हमारी सेहत पर इसका बुरा असर पड़ता है। ऐसे में आपको इन चीजों को खाते समय कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप भी सर्दियों के सीजन में अंडे खाते हैं। ऐसे में आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। इन दिनों बाजार में नकली अंडे काफी ज्यादा बिक रहे हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप असली और नकली अंडे में पहचान कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से –

इन दिनों बाजार में प्लास्टिक से बने अंडे बिक रहे हैं। प्लास्टिक के इन अंडों को खाने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके अलावा इससे कई तरह की गंभीर बीमारियां जन्म ले सकती हैं।

प्लास्टिक से बने ये अंडे बिल्कुल वास्तविक अंडे जैसे होते हैं। चीन इन अंडों को वास्तविक अंडों के साथ मिलाकर भारत में एक्सपोर्ट करता है। इस कारण बाजार में आने के बाद इनकी पहचान करना काफी मुश्किल काम है।

वहीं कई लालची व्यापारी मुनाफे के चक्कर में इन अंडों को बाजारों में खुलेआम बेच रहे हैं। अगर आप असली और नकली अंडों में पहचान करना चाहते हैं। ऐसे में आप इन अंडों को अन्य अंडों के साथ मिक्स करके इसकी वास्तविकता के बारे में पता कर सकते हैं।

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here