Pm Kisan 12th Installment : 17 अक्तूबर, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में आयोजित किसान सम्मान सम्मेलन में 12वीं किस्त के पैसों को देशभर के करोड़ों किसानों के खातों में ट्रांसफर किया था। इस दौरान देशभर के 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 16 हजार करोड़ रुपये की राशि को डीबीटी माध्यम से भेजा गया था। हालांकि, 12वीं किस्त को जारी हुए कई दिन बीत चुके हैं। वहीं देशभर में कई किसान ऐसे हैं, जिनके खाते में अब तक किस्त के पैसे नहीं आए हैं। अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाते हैं और आपके खाते में अब तक 12वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ जरूरी कामों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको जल्द से जल्द कर लेना चाहिए। इसी सिलसिले में आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

आपके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त के न आने की मुख्य वजह योजना में आपके द्वारा दर्ज की गई गलत डिटेल्स हो सकती है। ऐसे में आपको 12वीं किस्त का लाभ पाने के लिए जल्द से जल्द इन डिटेल्स को ठीक करा लेना चाहिए।

अगर आपने योजना में गलत आधार नंबर और बैंक अकाउंट डिटेल्स दर्ज की है। ऐसे में आप इसे आसानी से ठीक करा सकते हैं। इसके लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना है।

यहां आपको फार्मर्स कॉर्नर में बेनिफिशियरी सेक्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको पीएम किसान खाता संख्या या अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में से किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here