Mobile Alert: अगर आप देखेंगे तो आज के समय में लगभग हर दूसरे व्यक्ति के हाथ में मोबाइल फोन है। बच्चे हों या फिर बुजुर्ग लोग, हर कोई किसी न किसी तरह से मोबाइल का इस्तेमाल कर रहा है। कहीं दूर बैठे किसी व्यक्ति से बात करनी हो या फिर घर बैठे ऑनलाइन बैंकिंग करनी हो। ऐसे ही नाजाने कितने काम चुटकियों में हो जाते हैं और वो भी मोबाइल फोन की मदद से। इस बात में कोई दो राय नहीं कि मोबाइल के आ जाने से हमारे कई काम बेहद आसान हो गए हैं, लेकिन बतौर मोबाइल यूजर हमें कुछ बातों का ध्यान भी देना होता है क्योंकि हमारी छोटी सी लापरवाही हमारा बैंक खाता तक खाली करवा सकती है। इसलिए आज जानेंगे कि मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते समय आपको कौन सी गलतियां नहीं करनी हैं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

भूलकर न करें ये गलतियां:-

  • कई लोग मोबाइल का इस्तेमाल तो करते हैं, लेकिन वो खतरे से अंजान होते हैं। ऐसे में व्हाट्सएप, मैसेज या ईमेल आदि पर आए अनजाने लिंक पर क्लिक कर देते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। दरअसल, ये लिंक जालसाजों द्वारा तैयार किए जाते हैं जो पलक झपकते ही आपके मोबाइल को हैक करके आपको चपत लगाने का काम करते हैं।

ऑफर्स के चक्कर में न पड़े

  • आज के समय में हर कोई अपने थोड़े से पैसे बचाने के चक्कर में ऑफर्स की तलाश करता है। वहीं, कई बार ईमेल, मैसेज पर ऑफर्स के कई लिंक भी आते हैं। लेकिन क्या ये लिंक सही है? कहीं ये लिंक फ्रॉड तो नहीं? आपको इन बातों का ध्यान जरूर देना है। इसलिए किसी भी ऑफर्स वाले लिंक या मैसेज को खोलने से पहले उसकी जांच जरूर कर लें।

हर किसी को दोस्त न बनाएं

  • मोबाइल पर जिस तरह से लोग ऑनलाइन बैंकिंग, गेम खेलने जैसे कई काम करते हैं। ठीक वैसे आजकल लोग सोशल मीडिया पर भी काफी समय बिताते हैं। ऐसे में अगर आप नए हैं तो ध्यान दें कि सोशल मीडिया पर हर किसी को दोस्त न बनाएं। जिन लोगों को आप नहीं जानते उनसे न जुड़ें, क्योंकि ये लोग (जो कि जालसाज होते हैं) दोस्ती की आड़ में आपको चपत लगाने का काम भी कर सकते हैं।

एप डाउनलोड करते समय रखें ध्यान

  • आप जब भी अपने मोबाइल फोन में कोई एप डाउनलोड करें, तो ध्यान दें कि वो क्या परमिशन मांग रहा है या कोई गोपनीय जानकारी या एक्सेस तो नहीं मांग रहा है। ऐसी एप को तुरंत हटा दें। इसके अलावा एप को डाउनलोड करते समय उनकी रेटिंग और रिव्यू जरूर पढ़ें और वो भी खासतौर पर लोन देने वाली एप और ऑनलाइन बैंकिंग एप की ये चीजें चेक करें।

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here