PM Kisan Samman Nidhi 13th Installment: जहां एक तरफ राज्य सरकारें अपने-अपने प्रदेश की जनता के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती हैं, तो वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार भी कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाती हैं। जैसे- किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को केंद्र सरकार की तरफ से चलाया जा रहा है।

योजना में किसानों की आर्थिक मदद की जाती है, जिसके अंतर्गत उन्हें सालाना 6 हजार रुपये 2-2- हजार रुपये की तीन किस्तों में दिए जाते हैं। किसानों के बैंक खातों में अब तक 12 किस्त भेज दी गई है और अब 13वीं किस्त का इंतजार किसानों को है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप अपने स्टेटस में एक मैसेज चेक कर लें, क्योंकि अगर इस मैसेज से पता चल सकता है कि आपको किस्त के पैसे मिल सकते हैं या फिर अटक सकते हैं।

इस मैसेज को देखें

  • दरअसल, अगर आपको अपने स्टेटस में ई-केवाईसी में, पात्रता में और लैंड सिडिंग के आगे स्टेटस में ‘नो’ लिखा हुआ दिख रहा है, तो आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं। इसके लिए आपको नजदीकी कृषि कार्यालय में जाना है।
  • दूसरी तरफ अगर पात्रता, ई-केवाईसी और लैंड सिडिंग के आगे स्टेटस में ‘यस’ लिखा है, तो फिर आपको किस्त के पैसे मिल सकते हैं।

इस तरह चेक कर सकते हैं स्टेटस:-

स्टेप 1- अगर आप चाहते हैं कि आपको 13वीं किस्त का लाभ मिले, तो इसके लिए आपको अपना स्टेटस चेक करना होगा। ऐसे में आपको पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है।

स्टेप 2- फिर आपको यहां पर बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करना है और अपना योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर या फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here