How to Check Ghee Is Original or Not: घी का सेवन हम विभिन्न चीजों के साथ करते हैं। आज के समय हम में से अधिकतर लोगों के रसोई घरों में घी होती है। शुद्ध घी का निर्माण गाय या भैंस के दूध से होता है। वहीं आज के समय विभिन्न कंपनियां बाजारों में पैक्ड घी बेच रही हैं। वहीं बीते लंबे समय से बाजारों में बिक रहे नकली घी को लेकर काफी शिकायतें आ रही हैं। अगर आप भी बाजारों से घी खरीकर उसका सेवन कर रहे हैं। ऐसे में आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। नकली घी का सेवन करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं। ऐसे में ये सवाल उठता है कि कौन से घी का सेवन करें। इसके अलावा बाजारों में बिक रही असली और नकली घी की पहचान कैसे की जाए? इसी कड़ी में आज हम आपको एक बेहद ही खास तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। इसकी मदद से आप असली और नकली घी में पहचान कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

आप असली और नकली घी की पहचान उसको गर्म करके कर सकते हैं। अगर घी गर्म होकर पिघलके भूरे रंग की हो जाती है। इस स्थिति में आपका घी शुद्ध है।

वहीं अगर आपके घी को पिघलने में समय लग रहा है। इसके अलावा वह पिघलकर हल्का पीला रंग का हो रहा है। ऐसे में आपका घी मिलावटी या कहें नकली हो सकता है।

इसके अलावा आप पिघले हुए घी में दो बूंद आयोडीन नमक घोलकर भी उसकी वास्तविकता के बारे में पता कर सकते हैं। अगर घी में आयोडीन मिलने के बाद वह बैंगनी रंग में बदल जाता है। ऐसे में जान लीजिए की आपके घी में स्टार्च मिला हुआ है। आपको इस तरह के घी का सेवन करने से बचना चाहिए।

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here