PM Kisan Yojana Update: बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए हमारे देश में योजनाएं चलती हैं, ताकि हर किसी जरूरतमंद को लाभ मिल सके। हर साल सरकारें इन योजनाओं में काफी मोटा पैसा खर्च करती हैं, ताकि शहरों से लेकर दूर-दराज गांवों में रहने वाले लोगों को योजनाओं का लाभ मिल सके। इसी कड़ी में किसानों की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आर्थिक मदद की जाती है।

इस योजना का पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाती है। योजना से जुड़े पात्र लाभार्थियों को सालाना 6 हजार रुपये देने का प्रावधान है, और ये पैसे हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजे जाते हैं। योजना के तहत अब तक किसानों को 12 किस्त के पैसे मिल चुके हैं। वहीं, अब 13वीं किस्त भी जल्द आ सकती है। लेकिन इन सबके बीच किसानों के लिए दो काम करने जरूरी है, क्योंकि अगर उन्होंने ये नहीं किए तो उनको मिलने वाली किस्त अटक सकती है। तो चलिए जानते हैं ये कौन से काम हैं और कितने जरूरी है।

ये है पहला काम

  • अगर आप पीएम किसान योजना से जुड़े हैं और आप चाहते हैं कि आपको लाभ मिले, तो इसके लिए आपको दो काम करवाने सबसे ज्यादा जरूरी है। इसमें पहला काम है भू-सत्यापन। सरकार की तरफ से प्रत्येक लाभार्थी का ये किया जा रहा है।
  • दरअसल, लोग फर्जी तरीके से योजना का लाभ न ले सके। इसके लिए सरकार की तरफ से ये व्यवस्था शुरू की गई। ऐसे में अगर आप भू-सत्यापन नहीं करवाते हैं, तो आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं। इसलिए इसे तुरंत करवा लें।

दूसरा काम

  • बात दूसरे काम की करें, तो ये है ई-केवाईसी। अगर आप चाहते हैं कि आपके किस्त के पैसे नहीं अटके, तो आप ऐसे में योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर ओटीपी बेस्ड ई-केवाईसी करवा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर से भी ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

पोर्टल से ऐसे कर सकते हैं ई-केवाईसी

  1. सबसे पहले पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाएं
  2. फिर ‘ई-केवाईसी’ के ऑप्शन पर क्लिक करें
  3. फिर आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड भरकर सर्च पर क्लिक करें
  4. अब मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करें। इसके बाद आपकी ई-केवाईसी हो जाएगी।

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here