देश

Pm Kisan Yojana: जल्द आ सकती है 13वीं किस्त, पर इन किसानों के अटक सकते हैं पैसे, देखें लिस्ट

PM Kisan Yojana: राज्य सरकारें हों या फिर केंद्र सरकार, ये दोनों ही कई तरह की योजनाएं चलाते हैं। इन योजनाओं का लाभ गरीब वर्ग और जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाया जाता है। इनमें कई तरह की जैसे- शिक्षा, रोजगार, बेरोजगारी भत्ते, पेंशन देने जैसी कई तरह की योजनाएं शामिल हैं। ऐसी ही एक योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए भी चलाई जाती है, जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के तहत पात्र किसानों को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त मिलती है यानी सालाना 6 हजार रुपये किसानों को दिए जाते हैं। वहीं, 12वीं किस्त आने के बाद अब सभी 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन कुछ किसान ऐसे हैं जिनके किस्त के पैसे अटक सकते हैं क्योंकि आपके लिए कुछ काम करवाना जरूरी है। तो चलिए जानते हैं कि कौन से काम न करवाने पर किन किसानों के पैसे अटक सकते हैं।

इन किसानों के अटक सकते हैं किस्त के पैसे:-

पहले ये किसान

  • जैसा कि 12वीं किस्त आ चुकी है और अब 13वीं किस्त का इंतजार किसानों को है। ऐसे में उन किसानों की ये किस्त अटक सकती है, जिन्होंने अब तक भू-सत्यापन नहीं करवाया है। लाभ पाने के लिए ये जरूरी है। इसलिए इसे समय रहते करवा लें।

दूसरे ये किसान

  • सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना से जुड़े प्रत्येक लाभार्थी के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया था। ऐसे में अगर आपने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं।
  • आप अगर ई-केवाईसी करवाना चाहते हैं तो पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर भी जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

कब आ सकती है 13वीं किस्त?

  • सरकार 12वीं किस्त 17 अक्तूबर में जारी कर चुकी है, जिसके पैसे 30 नवंबर 2022 तक आते रहेंगे। इसके बाद बात अगर 13वीं किस्त की करें, तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिसंबर महीने में इस किस्त के पैसे किसानों के बैंक खाते में आ सकते हैं। हालांकि, अभी आधिकारिक घोषणा का इंतजार सभी को है।

 

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button