भारत में कुछ अजीबो-गरीब रिवाज माने जाते हैं। कई रीति-रिवाजों को देखकर हमारे मन में यह सवाल आता है कि इसके पीछे क्या कारण है? जैसे कि lemons and chillies को अपने घर या दुकान के बाहर टांगना। पढ़े-लिखे युवा अक्सर इसे अंधविश्वास मानते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके पीछे विज्ञान का हाथ है।
lemons and chillies लगाना नहीं है अंधविश्वास

आपने अक्सर लोगों को अपने घरों और दुकानों के बाहर lemons and chillies टांगते देखा होगा। माना जाता है कि ऐसा बुरी नजर बंद करने के लिए किया जाता है।

जो लोग इसे अंधविश्वास समझते हैं उन्हें बता दें कि यह अंधविश्वास बिल्कुल नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि इसके पीछे किस तरह का विज्ञान छिपा है। जो lemons and chillies से बुरी नजर को दूर रखने वाला साबित होता है।

इसके पीछे के विज्ञान को जानें
जब भी नींबू लगाया जाता है तो मन में खटास पैदा हो जाती है। ऐसी स्थिति में बुरी नजर वाले लोग उस जगह को ज्यादा देर तक नहीं देख पाते हैं। विज्ञान कहता है कि नींबू का रस बहुत तेज गंध देता है।

इसी तरह मिर्च का तीखापन और तेज गंध के लिए जिम्मेदार होता है। इसलिए अगर इन दोनों को एक साथ दरवाजे पर लटका दिया जाए तो घर में मच्छर और मक्खियां नहीं आएंगी।

कीटनाशक गुण है
विज्ञान के अनुसार नींबू और मिर्च में कीटनाशक गुण होते हैं। इनको दरवाजे पर लगाने से घर का वातावरण भी शुद्ध रहता है. वहीं नींबू और मिर्च को दरवाजे पर लगाने को वास्तु भी सपोर्ट करता है.

वास्तु के अनुसार इन दोनों को एक साथ दरवाजे पर लटकाने से नकारात्मकता नहीं आती है। यह घर के अंदर सकारात्मकता की भावना पैदा करता है। वास्तु यह भी कहते हैं कि घर के आंगन में नींबू का पेड़ लगाना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here