PM Kisan Mandhan Yojana: अब असंगठित क्षेत्रों से जुड़े कामगारों, स्वरोजगार और श्रमिक वर्ग (Labourer) को भविष्य में अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। दरअसल सरकार एक ऐसी पेंशन योजना लाई है जिससे इन लोगों का बुढ़ापा अच्छे से कटेगा। इस योजना का नाम पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana) है।

इस योजना को शुरू करने पर आपको हर महीने सिर्फ 55 रूपये से लेकर 200 रुपये जमा करना होंगे और सरकार आपको सालाना 36,000 रुपये की पेंशन देगी। यानी कि आपको बस 2 रूपये बचाना है और 60 साल की उम्र के बाद आपको 3000 रुपये महीने पेंशन के रूप में दिए जाएंगे। वहीं बीच में लाभार्थी का निधन होने की स्थिति में, पेंशन के तौर पर 50 फीसदी हिस्सा पति या पत्नी को दिया जाता है।

पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana):

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर होना जरूरी है। वहीं इस योजना में अप्लाई करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

PM Kisan Mandhan Yojana में कैसे करें आवेदन (How to apply in PM Kisan Mandhan Yojana)

इस योजना में आवेदन करने के लिए आप कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) जाकर कर सकते हैं। आवेदन कराने के लिए अपना आधार कार्ड और बैंक पासबुक साथ लेकर कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाएं।

कौन कर सकता है इस योजना में आवेदन (Who can apply in this scheme)

सरकार पीएम किसान मानधन योजना के माध्यम से रेहड़ी-पटरी लगाने वाले, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर और इसी तरह के अनेक अन्य कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूरों को अपना बुढ़ापा सुरक्षित करने का मौका दे रही है। यह उन लोगों को मिलेगा जिनकी मासिक कमाई 15000 या उससे कम हो। इस योजना में ये लोग ही आवेदन कर सकते हैं।

कौन नहीं कर सकता है इस योजना में आवेदन (Who can not apply in this scheme)

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत आवेदन करने वाले लोग कोई संगठित क्षेत्र में काम करने वाला कर्मचारी नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही EPFO, NPS और ESIC के सदस्य इस योजना के तहत आवेदन नहीं कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here