Tour Guide इंदौर, पर्यटन को लेकर इस बार लोगों में खासा उत्साह नजर आ रहा है। विगत दो वर्षों से कोरोना महामारी के चलते जहां लोग घरों में कैद थे, वहीं अब स्थितियां सामान्य होने पर पर्यटन की राह खुल गई है। सैर सपाटे के शौकीन शहर के आसपास तो घूमने जा ही रहे हैं साथ ही प्रदेश देश और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पर्यटन प्रेमियों का रुझान बढ़ा है।

इसके ना केवल लोक परिवहन के साधनों की बुकिंग को लेकर लोग परेशान हो रहे हैं बल्कि होटल आदि की बुकिंग में भी समस्या आ रही है। सुकून तलाश में पर्यटन के लिए जाने वालों को टिकट बुकिंग से लेकर हर छोटी बड़ी बात को ध्यान में रखते हुए तैयारी करना चाहिए ताकि अव्यवस्थाओं से बचा जा सके और यात्रा मंगलमय व सुखद बनी रहे।

रूट की जानकारी ले लें, कनेक्टिंग गाड़ी भी देख लें
इंडियन एजेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष हेमेंद्र सिंह जादौन के अनुसार यात्रा पर जाने से पहले उसके रूट और आवागमन के साधनों की पूरी जानकारी लेना और टिकट बुक कराना सबसे ज्यादा जरूरी है। टिकट बुक कराते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए की जिस समय आपको कनेक्टिंग गाड़ी मिलेगी उसका समय पहुंचाने वाली गाड़ी के समय के समीप ना हो अर्थात दोनों में कुछ घंटों का अंतर होना चाहिए ताकि पहली गाड़ी के विलंब से पहुंचने पर भी दूसरी गाड़ी मैं आप सवार हो सके।

इसके अलावा उस रास्ते के वैकल्पिक साधन को भी ध्यान में रखते हुए उसकी जानकारी लेना चाहिए ताकि यदि कोई एक माध्यम बाधित हो तो दूसरे का उपयोग किया जा सके। कई बार देखा गया है कि लोग एक तरफ का तो टिकट बुक करा लेते हैं लेकिन बाद का नहीं सोचते ऐसे खासी समस्या हो जाती है इन दिनों भीड़ ज्यादा होने के कारण वाहनों में जगह मिल पाना मुश्किल हो जाता है इसलिए जहां जहां भी जाना है वहां के टिकट पहले ही बुक करा लें और सुनिश्चित कर लें की आपको पर्याप्त स्थान मिल रहा है या नहीं।

टिकट की फोटोकापी भी रखें साथ
टूर प्लानर टीके जोस के अनुसार टिकट बुक कराकर उसे केवल अपने लैपटॉप या मोबाइल में ही ना रखें बल्कि उसका प्रिंट भी निकला ले। कई बार देखा गया है कि लोग टिकट का प्रिंट नहीं निकला थे और मोबाइल के भरोसे ही सफर करते हैं ऐसे में मोबाइल की बैटरी डाउन होने पर या मोबाइल के खो जाने पर खासी समस्याएं सामने आती हैं। टिकट के साथ होटल की बुकिंग के दस्तावेज, जरूरी फोन नंबर और आधार कार्ड, पासपोर्ट अन्य दस्तावेज फोटोकॉपी सहित साथ में रखें और मूल प्रति व फोटो कॉपी दोनों ही अलग-अलग स्थानों पर रखें ताकि किसी एक के खो जाने पर दूसरे की मदद से यात्रा की जा सके।

टीकाकरण दस्तावेज भी अब जरूरी
महामारी के बाद में अब कोरोना रोधी टीकाकरण के दस्तावेज कई स्थानों पर जांचें जाते हैं ऐसे में उनके प्रिंटआउट या कार्ड साथ लेकर जाएं ताकि अव्यवस्था से बचा जा सके। जिस स्थान पर आप जा रहे हैं वहां की भौगोलिक परिस्थिति मौसम और खानपान से संबंधित व्यवस्थाओं की जानकारी पहले ही ले ले और उसके अनुरूप कपड़े दवाई तथा खाद्य सामग्री अपने साथ लेकर जाएं। प्रयास करें कि कम से कम सामान आपके साथ हो ताकि उसे उठाने, संभालने आदि के भार से आप बच सकें। जो लोग पूर्व से ही किसी रोग से ग्रसित हैं जा किसी रोग आदि की दवाई जारी है वे अतिरिक्त दवाई, मेडिकल रिपोर्ट और उसके अनुरूप आवश्यक आहार सामग्री साथ लेकर जाएं।

यात्रा की जानकारी इंटरनेट मीडिया पर न दें
अपनी यात्रा की जानकारी जाने से पहले इंटरनेट मीडिया पर अपलोड ना करें कई बार देखा गया है कि इस तरह की जानकारियां सार्वजनिक साझा करने पर घर में चोरी आदि भी हो जाती है। यात्रा के दौरान अधिक राशि साथ लेकर ना जाए लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि पूरी तरह से डिजिटल मनी पर ही निर्भर ना रहें क्योंकि कई स्थान ऐसे होते हैं जहां नगद व्यवहार ही स्वीकार किया जाता है। यदि आप यात्रा में अपने साथ अपने पालतू पशुओं को भी लेकर जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि उनकी वजह से अन्य पर्यटकों को किसी तरह की समस्या ना होने पाए। अनजान शहर में देर रात घूमने से परहेज करें क्योंकि आप वहां के रास्तों से भी अनजान होते हैं और आवागमन की सुविधाओं से भी ऐसे में असामाजिक तत्व आपको हानि पहुंचा सकते हैं। आप जिस भी शहर या स्थान पर जा रहे हैं वहां ठहरने की व्यवस्था पहले ही सुनिश्चित कर लें।

खानपान पर रखें संयम
यात्रा के दौरान आप अपने खानपान पर भी संयम रखें और उन्हीं स्थानों पर भोजन आदि करें जहां स्वच्छता का ध्यान रखा जाता हो ताकि तबीयत खराब ना हो। फल और पानी का सेवन अधिक करें इससे शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी और पाचन क्रिया भी बेहतर रहेगी जिससे स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सफर में कीमत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here