इंदौर, जिला पंचायत इंदौर, जिले की इंदौर, सांवेर, देपालपुर और महू जनपद पंचायत में सदस्यों के लिए अलग-अलग वर्ग के आरक्षण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसमें साथ ही जिले की 331 ग्राम पंचायतों में सरपंच और पंच पदों के लिए भी सीटों का आरक्षण होना है।

इसमें अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और महिला वर्ग शामिल है। जिला व जनपद पंचायत के सदस्य पदों के लिए आरक्षण की प्रक्रिया कलेक्टर कार्यालय के कक्ष क्रमांक 210 में जिला पंचायत सीईओ और अन्य अधिकारियों की निगरानी में पूरी की जाएगी। दूसरी तरफ अलग-अलग जनपद पंचायत क्षेत्र की ग्राम पंचायतों के सरपंच और पंच पदों का आरक्षण संबंधित विकासखंड मुख्यालय पर एसडीएम की निगरानी में किया जाएगा।

इसके अलावा नगर निगम और नगर परिषदों के वार्डों में पार्षद पदों का आरक्षण दोपहर दो बजे से देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) के सभागार में होगा। नगर परिषदों में केवल महूगांव, मानपुर और हातोद में आरक्षण की जरूरत है। शेष देपालपुर, गौतमपुरा, बेटमा, सांवेर और राऊ नगर परिषद में वर्ष 2020 में आरक्षण की प्रक्रिया की जा चुकी है, जो मान्य होगी।

इंदाैर गाैरव दिवस के तहत खेल स्पर्धाएं भी हाेंगी। इसे लेकर अभय प्रशाल में मंगलवार काे बैठक आयाेजित की गई। इसमें विधायक व समन्वयक रमेश मेंदाेला, मप्र ओलिंपिक संगठन के उपाध्यक्ष ओम साेनी, अभा टेनिस संगठन के महासचिव अनिल धूपर, हाकी इंदाैर संगठन के कार्यकारी अध्यक्ष देवकीनंदन सिलावट, प्रीतपाल सिंह सलूजा, राकेश सिरसिया, आरपीएस नैयर सहित कई खेल संगठनाें के प्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारी माैजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here