Singrauli -: त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव का बिगुल आज बज गया। जिले के तीनों विकासखण्ड में अलग-अलग तिथियों में पंचायत चुनाव संपन्न कराये जायेंगे। बैढऩ जनपद क्षेत्र में 25 जून, देवसर में 1 जुलाई व चितरंगी जनपद क्षेत्र में 8 जुलाई को चुनाव संपन्न कराये जायेंगे। इस दौरान सुरक्षा के व्यापक इंतजामात भी किये जा रहे हैं।

उक्ताशय की जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर सिंगरौली राजीव रंजन मीना ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा आज त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के तारीखों का ऐलान किया गया है। जिले में तीन चरणों में चुनाव संपन्न होंगे। पहले चरण में जनपद पंचायत बैढऩ में 25 जून को दूसरे चरण में देवसर जनपद पंचायत में 1 जुलाई को एवं अंतिम तीसरे चरण में चितरंगी जनपद क्षेत्र में 8 जुलाई को मतदान होगा।

Singrauli : पंचायत चुनाव का बजा बिगुल,
उन्होंने बताया कि निर्वाचन के सूचना का प्रकाशन सोमवार 30 मई को प्रात: 10.30 बजे किया जायेगा। इसी दिन सीटों के आरक्षण के संबंध में सूचना एवं मतदान केन्द्रों के सूची का प्रकाशन होगा। नाम निर्देशन पत्र की अंतिम तारीख 6 जून अपरान्ह 3 बजे तक तय है। नाम निर्देशन पत्रों की जांच 7 जून को, अभ्यर्थियों के नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 10 जून अपरान्ह 3 बजे तक एवं अभ्यर्थियों की सूची तैयार व निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन इसी दिन अपरान्ह 3 बजे के बाद किया जायेगा। मतों की गणना मतदान समाप्त के तुरंत पश्चात किया जायेगा।

Singrauli : पंचायत चुनाव का बजा बिगुल,
साथ ही विकाससखण्ड मुख्यालय पर प्रथम चरण के चुनाव के मतों की गणना 28 जून, द्वितीय चरण की 4 जुलाई एवं तृतीय चरण के 11 जुलाई को प्रात: 11 बजे से किया जायेगा। पंच, सरपंच, जनपद सदस्य के मतगणना की सारिणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा 14 जुलाई को की जायेगी एवं जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मतों का सारिणीकरण व निर्वाचन परिणाम की घोषणा 15 जुलाई को जिला मुख्यालय पर की जायेगी। कलेक्टर ने आगे बताया कि मतदान वैलेट पेपर से होंगे।

Singrauli : पंचायत चुनाव का बजा बिगुल,
सभी के कलर अलग-अलग हैं। पंच पद का मत पत्र सफेद, सरपंच के लिए नीला, जनपद के लिए पीला एवं जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग का इस्तेमाल किया जायेगा। जिसके संबंध में शिविर के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जायेगा। इस दौरान एसपी वीरेन्द्र कुमार सिंह, एडीएम डीपी वर्मन, डिप्टी कलेक्टर राजेश शुक्ला मौजूद थे।

Singrauli : निगरानी गुण्डा बदमाशों की होगी धर पकड़: एसपी
कलेक्ट्रेट सभागार में पंचायत निर्वाचन को लेकर आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान मीडिया कर्मियों के सवालों का जबाव देते हुए पुलिस अधीक्षक वीरेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि निगरानी गुण्डा बदमाशों की लिस्ट पहले से ही तैयार है। लगातार कार्रवाईयां भी की जाती रही हैं। आज से और सख्ती के साथ इन पर कार्रवाई की जायेगी।

Singrauli : पंचायत चुनाव का बजा बिगुल,
साथ ही पंचायत चुनाव को देखते हुए ऐसे अपराधी जिनके खिलाफ कई प्रकरण दर्ज हैं और ऐसी संभावना नजर आती है कि इनकी वजह से चुनाव में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। उसके लिए कलेक्टर के साथ बैठक कर जिला बदर की कार्रवाई भी की जायेगी। इसके साथ ही अवैध शराब व अन्य मादक पदार्थों के कारोबारियों पर भी सख्ती के साथ कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये हैं।

Singrauli : तीनों जनपद क्षेत्रों में 1229 बनाये जायेंगे पोलिंग बूथ
जनपद बैढऩ में कुल मतदाता 228370 हैं। जिनमें महिला 111620 एवं पुरूष 111639 व अन्य 11 हैं। वहीं मतदान केन्द्र 382 बनाये गयें हैं। इसी तरह जनपद देवसर में कुल मतदाता 193771 हैं। जिनमें महिला 94771 एवं पुरूष 98992 व अन्य 8 मतदाता हैं। वहीं मतदान केन्द्र 360 बनाये गयें हैं। जनपद चितरंगी में कुल मतदाता 270458 हैं। जिनमें महिला 132463 एवं पुरूष 137990 व अन्य 5 हैं। वहीं मतदान केन्द्र 487 बनाये गयें हैं।

Singrauli : पहुंचविहीन पोलिंग बूथों का शीघ्र दें जानकारी
इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने प्रेस वार्ता के दौरान पत्रकारों से रूबरू होते हुए बताया कि निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार बारिश के मौसम को देखते हुए हमने सेक्टर अधिकारियों को निर्देशित किया है कि ऐसे पोलिंग बूथों को चिन्हित कर तत्काल जानकारी उपलब्ध करायें। जहां पर बारिश होने के बाद आने जाने में समस्या उत्पन्न होगी।

इसके साथ ही आगे उन्होंने बताया कि जिन क्षेत्रों में नेटवर्क प्राब्लम है वहां पर वायरलेस के माध्यम या अन्य क्या सुविधाएं उपलब्ध करायी जा सकती हैं इसके लिए नेटवर्क कंपनियों के साथ बैठककर सुचारू व्यवस्था बनाये जाने के संबंध में चर्चा कर उचित व्यवस्था कराते हुए नेटवर्क या वायरलेस सिस्टम से जानकारियां प्राप्त की जायेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here