बलिया ब्यूरो चीफ अनिल सिंह

– सफाई की धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी के सख्त रुख के बाद हुई कार्रवाई

बलिया: कटहल नाले के सफाई कार्य में लापरवाही पर जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल के सख्त रुख अख्तियार करने के बाद सिंचाई विभाग ने सम्बंधित फर्म पर बड़ी कार्रवाई की है। सिचाई खण्ड के अधीक्षण अभियंता ने मेसर्स प्रताप कंस्ट्रक्शन पार्टनर राणा प्रताप सिंह निवासी फरीदपुर पचखोरा पर 3 लाख 92 हजार 204 रुपये का अर्थदंड लगाया है। इसके साथ ही अनुबंध भी समाप्त कर दिया गया है।

अधीक्षण अभियंता ने बताया कि अनुबंध के अनुसार कटहल नाला के 1.800 किमी से 4.600 किमी एवं 13.900 से 18.600 किमी के बीच सिल्ट-सफाई कार्य किया जाना था। इसी बीच विगत 4 जून को अधिशासी अभियंता ने पत्र के माध्यम से बताया कि ठेकेदार द्वारा 2 जून 2021 से 16 जुलाई 2021 तक लगभग 50 प्रतिशत कार्य किया जा चुका है। शेष कार्य कराने में असमर्थता जाहिर की जा रही है। इसका कारण नाले तक मशीनों की पहुंच नहीं हो पाना बताया जा रहा था ।इसी बीच बृहस्पतिवार, 16 जून 2022 को जिलाधिकारी ने कटहल नाले में हो रहे सिल्ट-सफाई कार्य का बकायदा निरीक्षण कर दिया और धीमी प्रगति पर सिंचाई विभाग से जिम्मेदार अफसरों से सवाल किया। इसके बाद अधीक्षण अभियंता ने मेसर्स प्रताप कंस्ट्रक्शन के ऊपर अनुबंधित लागत के सापेक्ष पांच प्रतिशत, यानि 3 लाख 92 हजार 204 रुपये का अर्थदंड की कार्रवाई करते हुए अनुबंध को समाप्त कर दिया है।

वर्तमान में सुधा एसोसिएट्स द्वारा कटहल नाले के सिल्ट सफाई का कार्य किया जा रहा है। पहले एक बड़ी मशीन से सफाई का कार्य हो रहा था परंतु अब तीन और मशीनें लगा दी गई है। पहले के ठेकेदार ने परमानंदपुर के पास मशीनें न पहुंच पाने की दिक्कत बताई गई थी लेकिन जिलाधिकारी के निरीक्षण के बाद तहसील कर्मियों और ग्राम प्रधान जलालुद्दीन के सहयोग से मशीनों की पहुंच नाले तक करवा दी गई है। जिससे अब नाले की सफाई का कार्य जारी है।

सिंगल स्टेज डोर स्टेप डिलीवरी के तहत वाहन को जिलाधिकारी ने दिखाई हरी झंडी

बलिया। खाद्य तथा रसद विभाग उत्तर प्रदेश, जनपद बलिया की तरफ से ब्लॉक कुल 17 में से 15 विकास खंडों में सिंगल स्टेज डोर स्टेप डिलीवरी के तहत जून माह 2022 में एन0 एफ0एस0ए0 योजना के तहत आज दिनांक 18 जून को जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल द्वारा सी0डब्ल्यू0सी0 तिखमपुर से विकासखंड रसड़ा के लिए एक ट्रक को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

उचित दर विक्रेता श्रीमती संगीता गौतम लोकरा, श्री सुभाष सिंह और अभय कुमार सिंह को राशन भेजा गया है।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत जनपद में उचित दर विक्रेता विकास को सीधे एफ0सी0आई0 गोदाम से उनके घर पर खाद्यान्न पहुंचाने की व्यवस्था शासन की मंशा के अनुरूप की गई है। इस अवसर पर जिला पूर्ति अधिकारी श्री कृष्ण कुमार पांडे, जिला विकास खंड अधिकारी ,प्रभारी सहायक कृषि अधिकारी उपस्थित थे।

देर रात्रि तक भ्रमण के बाद भोर में ही शहर में निकलीं डीएम सौम्या अग्रवाल

बलिया: अग्निपथ योजना को लेकर हुए अशान्तिपूर्वक हुए विरोध प्रदर्शन के बाद जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल सक्रिय मोड में आ गई है। शुक्रवार को देर रात्रि तक भ्रमण और पुलिस बल को ब्रीफ करने के बाद शनिवार को भोर से करीब 4 बजे ही वह शहर में निकल पड़ीं। रेलवे स्टेशन, माल गोदाम, अमृत पाली, काजीपुरा, स्टेडियम सहित पूरे कोतवाली क्षेत्र में भ्रमण कर स्थिति पर नजर बनाए रखीं। जिलाधिकारी के तत्पर होने का नतीजा यह रहा कि पूरी पुलिस फोर्स भी उत्साह के साथ रात्रि और भोर में भी अलर्ट मोड में दिखी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here