NDRF एन डी आर एफ व सशस्त्र सीमा बल और मानव सेवा संस्थान ‘सेवा’ व पार्वती देवी इंटरमीडिएट कालेज, के साथ मिलकर किया वृक्षारोपण, निकाली जागरूकता रैली “हर घर तिरंगा”

सिद्धार्थनगर:- भारत 2022 में आजादी की 75वीं सालगिरह मनाने की तैयारियों में युद्धस्तर पर जुटा हुआ है, इस कड़ी में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी, ने सभी लोगों से हर घर तिरंगा अभियान में भाग लेने का आह्वान किया है, यह राष्ट्रीय स्तर पर मनाए जा रहे है।

उपयुक्त अभियान को साकार बनाने हेतु राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के निरीक्षक सुधीर कुमार एवं उनकी टीम, मानव सेवा संस्थान’सेवा’ के केंद्र प्रभारी जयप्रकाश गुप्ता एवं सक्रिय कार्यकर्ता, कस्टम अधीक्षक अंगद कुमार, सशस्त्र सीमा बल के कंपनी कमांडर निरीक्षक के पी एम वांजीनाथन, एवं कंपनी के सभी जवानों द्वारा ककहरवा कैंप परिसर में वृक्षारोपण किया एवं, भारत नेपाल सीमा क्षेत्र में हर घर में तिरंगा के प्रचार प्रसार हेतु रैली आयोजन किया

आजादी का अमृत महोत्सव की ही एक कड़ी है। यद्यपि आजादी के अमृत महोत्सव का वास्तविक उत्सव 13 से 15 अगस्त के बीच मनाया जाएगा, लेकिन हर घर तिरंगा अभियान से जुड़े कार्यक्रम 2 अगस्त से शुरू हो चुके हैं. इस अभियान का मकसद लोगों को अपने घर पर तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित करना है। इससे लोगों में देशभक्ति की भावना जागेगी और तिरंगे को लेकर उनमें और समझ आएगी।

“हर घर तिरंगा” अभियान के तहत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 2 अगस्त को लोगों से अपनी-अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल की फोटो को तिरंगे से बदलने का आह्वान किया। इसके अतिरिक्त शैक्षणिक संस्थान “हर घर तिरंगा” से जुड़ी चित्रकला प्रतियोगिताएं, क्विज और अन्य प्रतिस्पर्धाएं आयोजित कर रहे हैं। उनका मकसद इस तरह भारतीयों में देशभक्ति की भावना का संचार करना है। हालांकि घर पर तिरंगा फहराने की कड़ी में लोगों से अपेक्षा की जाती है कि वह झंडा नीति यानी फ्लैग कोड ऑफ इंडिया के नियम-कायदों का ध्यान रखेंगे।

मसलन फ्लैग कोड ऑफ इंडिया 2022 के तहत राष्ट्रीय ध्वज को उल्टा या जमीन से छूते हुए नहीं फहरा सकते हैं। इस कड़ी में यह भी ध्यान रखना है कि तिरंगे की सुरक्षा में ऐसे कदम भी नहीं उठाए जाएं जो उसे क्षतिग्रस्त कर दें। इसके अलावा तिरंगे को शरीर पर लपेटा नहीं जा सकता है। उसे बतौर रूमाल इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं यानी रूमाल पर तिरंगे को नहीं छाप सकते है और ना ही किसी अन्य पोशाक के रूप में इस्तेमाल कर सकते है।

इस दौरान एनडीआरएफ NDRF के उप निरीक्षक वीरेंद्र कुमार, सहायक उपनिरीक्षक राजेश लाल, काउंसलर बृज लाल, नीलू मोदनवाल, अखिलेश कुमार, प्रियंका चौधरी, बीपी गुप्ता, रेखा, दिलीप चौरसिया, पप्पू वर्मा, सन्नू, विष्णु कुमार, अंजनी, ज्योति वर्मा, प्रमोद कुमार आदि लोग शामिल रहे। तथा रैली में माँ पार्वती देवी इंटरमीडिएट कालेज, अकटहवा डोमरा पनियरा महराजगंज, के बच्चे प्रधानाचार्य मनीरक निषाद, गणेश मिश्रा आदि के साथ शामिल रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here