जिला स्वच्छ भारत मिशन मैनेजमेंट कमेटी की बैठक

बलिया ब्यूरो चीफ अनिल सिंह

बलिया । स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेस -2 के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों को ओडीएफ प्लस ग्राम बनाए जाने हेतु जिला स्वच्छ भारत मैनेजमेंट कमेटी की बैठक जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट सभागार में हुई ।

इस बैठक में ग्राम पंचायतों को स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत प्राप्त होने वाली सुविधाएं प्रदान करते हुए लक्ष्य को जल्द से जल्द प्राप्त करने पर विचार विमर्श हुआ। जिलाधिकारी ने जिला पंचायती राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि इस मिशन को गंभीरता से लें और पंचायत विभाग की सहभागिता सुनिश्चित कराएं । साथ ही उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों की शिकायत नहीं आनी चाहिए। स्कूलों में साफ-सफाई की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए। पंचायत भवन और शौचालय बनाने वाले जमीनों की जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि जिन भी जमीनों पर विवाद चल रहा है उन्हें राजस्व विभाग से मिलकर जल्द से जल्द दूर कराया जाए और उन जमीनों पर शौचालय और पंचायत भवनों का निर्माण कराया जाए। कार्य में प्रगति लाई जाए और अन्य विभागों से भी सहयोग लिया जाए।

वृक्षारोपण समिति और जिला गंगा समिति की बैठक

बलिया। वृक्षारोपण और जिला गंगा समिति की बैठक जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में ली । उन्होंने डीएफओ श्रद्धा यादव को निर्देश देते हुए कहा कि जहां पर भी पौधे अब तक लगाए गए थे अगर वह खराब हो गए हो तो उनकी जगह नए पौधे लगाए जाएं और उन को सुरक्षित रखा जाए। साथ ही उन्होंने उद्यान विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि पौधा रोपण का कार्य 14 अगस्त तक पूर्ण हो जाना चाहिए ।पंचायती राज विभाग को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि जिस भी ग्राम पंचायत ने वृक्षारोपण का कार्य नहीं हुआ है उसे जल्द से जल्द पूरा कराया जाए ।

उन्होंने सभी विभागों के कार्यालयाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी विभागों की जिम्मेदारी है कि वह वृक्षारोपण करें और साथ ही उन को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी भी उठाएं। प्रत्येक अधिकारी अपनी-अपनी साइटों पर जाकर उसका निरीक्षण करें यदि पौधा जीवित नहीं है तो उसकी जगह दूसरा पौधा लगाएं।

जिला गंगा समिति की बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि क्योंकि इस समय स्वतंत्रता सप्ताह और हर घर तिरंगा कार्यक्रम मनाया जा रहा है अतः इस कार्यक्रम को गंगा समिति के कार्यक्रम से जोड़ दिया जाए। साथ में उन्होंने कहा कि सभी विभाग इस कार्यक्रम को गंभीरता से लें। 15 अगस्त के दिन गंगा के किनारे अमृत वन महोत्सव मनाया जाएगा। अधिक से अधिक लोगों को इस कार्यक्रम में जोड़ना है।

जिला पर्यटन समिति की बैठक

बलिया। जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने जिला पर्यटन समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में ली। इस दौरान उन्होंने क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में जितने भी पर्यटन स्थल हैं उन सब को चिन्हित कर लिया जाए और उनका प्रचार-प्रसार किया जाए । साथ ही उन्होंने कहा कि क्योंकि जनपद में धार्मिक स्थल अधिक है

अतः धार्मिक स्थलों की साफ-सफाई और उनके रख-रखाव पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने सुरहाताल को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि महापुरुषों से जुड़े तथा ऐतिहासिक स्थलों से जुड़े जितने भी स्मारक हैं उन को सुरक्षित रखा जाए।

जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट परिसर में किया वृक्षारोपण

बलिया। जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने कलेक्ट्रेट परिसर में मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा और डीएफओ श्रद्धा यादव के साथ वृक्षारोपण किया। वृक्षारोपण के दौरान उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने अपने कार्यालयों के परिसर में वृक्षारोपण करें और उन्हें सुरक्षित रखें। जिलाधिकारी ने कहा कि पर्यावरण को सुरक्षित रखना हम सबकी ना केवल नैतिक बल बल्कि धार्मिक जिम्मेदारी भी है क्योंकि हमारे देश में वृक्षों को ईश्वर का दर्जा दिया जाता है और उनकी उपासना की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here