Aadhar Card: आधार कार्ड (Aadhaar Card) भारत में एक जरूरी दस्तावेज समझा जा रहा है। जिसके बिना कोई भी सरकारी या गैर सरकारी काम नहीं किया जाता है। इतना ही नहीं, अगर आपके पास आधार कार्ड मौजूद नहीं है तो आप सिम भी नहीं खरीद पाते हैं। आपको बता दें कि एक व्यक्ति अपने आधार कार्ड से अधिकतम 9 सिम ही इश्यू किया जा सकता है। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि आपके आधार पर कोई और अंजान व्यक्ति सिम निकालना अहम माना जाता है।

दूरसंचार विभाग ने जारी कर दिया पोर्टल

इसके लिए दूरसंचार विभाग (DoT) ने एक पोर्टल ने जानाकारी दिया है कि जो आपके आधार कार्ड के खिलाफ जारी किए गए सिम कार्ड की जांच करने को लेकर आपकी मदद करने जा रहे हैं। इस सेवा को Telecom Analytics for Fraud management and COnsumer Protection (TAFCOP) कहा जा सकता है। यहां आपको ये पता लगाया जा सकता है कि आपके आधार कार्ड से कितने मोबाइल नंबर लिंक्ड किया जाता है। ध्यान रहे कि अगर आप कोई सिम यूज नहीं करने जा रहे हैं या बंद हो गया है, तो उसे तत्काल बंद करवा सकते हैं।

ऐसे चेक करें अपने आधार कार्ड से जुड़ने वाले मेंबर्स

इसके लिए सबसे पहले TAFCOP की आधिकारिक वेबसाइट https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाना होता है।
अब अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और फिर मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है।
अब इस ओटीपी दर्ज करें और पोर्टल में साइन इन करने के लिए वेरिफाई करना होता है।
अब आपको साइन-इन के प्रोसेस को पूरा किया जा सकता है।
अब आप एक नए पेज पर जाते हैं तो जहां आप सभी अलग-अलग मोबाइल नंबर देख सकते हैं जो आपके आधार कार्ड से जुड़ना होता है।

दर्ज करवाई जाती है रिपोर्ट

अगर आपको इस पोर्टल पर देखा जाए तो कोई ऐसी सिम दिखना होता है जिसे आप यूज नहीं कर रहे हैं तो आप इसकी रिपोर्ट दर्ज करना काफी जरुरी होता है। जानकारी के मुताबिक पोर्टल पर शो हो रहे नंबर पर चेक मार्क करने के बाद This is not my number चुनना होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here