Solar AC: गर्मी के मौसम ने तो और भी बुरा हाल कर दिया है। पारा में 45 डिग्री के करीब निकलना दूर कमरे में रहना मुश्किल हो गया है। अब कमरों में उबाल आने लगा है। गर्मी से निजात पाने के लिए कूलर भी खूब खरीदे जाते हैं, लेकिन कूलर भी 35 डिग्री से ऊपर फैलते हैं। ऐसे में एयर कंडीशनर का ही विकल्प बचा है। आजकल मिनी एसी भी मार्केट में खूब धमाल मचा रहे हैं। लेकिन ये भी कारगर नहीं होते हैं। अगर आप गर्मी से निजात पाने के लिए पानी चाहते हैं तो आपको सोलर एसी लगाना चाहिए। इसमें आपको बिजली भी खर्च नहीं करनी पड़ेगी और बिजली कटने का भी डर नहीं रहेगा।

एसी खरीदना आज के समय में कोई बड़ी बात नहीं है, आसान ईएमआई पर आप एसी का मजा ले सकते हैं, लेकिन दिक्कत तब आती है जब महीने का बिजली बिल आता है और यह आपकी जेब पर बहुत भारी पड़ता है। लेकिन सोलर एसी आपके बिजली बिल से छुटकारा दिला सकता है। सौर ऊर्जा से चलने वाला एसी, जो गर्मी में आपको जबरदस्त ठंडक देगा और बिजली की खपत की भी चिंता नहीं करेगा।

इस समय बाजार में आपको 0.8 टन, 1 टन, 1.5 टन और 2 टन की क्षमता वाले Solar AC देखने को मिल जाएंगे, अब आप जरूरत के मुताबिक एसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक सोलर एसी (सोलर एयर कंडीशनर) आपके स्प्लिट या विंडो एसी की तुलना में 90 प्रतिशत तक बिजली बचा सकता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप नॉर्मल एसी का इस्तेमाल करते हैं तो एक दिन में 14-15 घंटे चलने में करीब 20 यूनिट की खपत होती है और महीने भर में करीब 600 यूनिट की खपत होती है तो मान लीजिए कि आप करीब 4,500 एसी का ही बिल लेते हैं। रुपये तक कर देंगे। लेकिन अगर आप सोलर एसी का इस्तेमाल करते हैं तो बिजली का खर्चा बहुत कम होगा, अगर आप इसे सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो इसकी कीमत एक रुपये भी नहीं होगी। यानी एक बार ही पैसा चार्ज करना होता है और बाद में बिजली बिल का झंझट खत्म हो जाता है.

सामान्य एसी और Solar AC के पार्ट एक जैसे होते हैं, लेकिन कीमत में अंतर जरूर होता है। सोलर एसी में सोलर प्लेट और बैटरी को अलग-अलग जोड़ा जाता है, जो आपके लिए बिजली बचाने का एक साधन है। आपको बता दें कि सोलर एसी पूरी तरह से ईको-फ्रेंडली है और इसके कॉइल कॉपर से बने होते हैं

इलेक्ट्रिक एसी की तुलना में सोलर एसी की मेंटेनेंस कॉस्ट काफी कम होती है। हाई ब्रिज सोलर एसी भी बाजार में उपलब्ध हैं, जिन्हें 5 स्टार रेटिंग मिली है। इनका संचालन तीन प्रकार से किया जा सकता है। सोलर पावर से नंबर एक, बैटरी बैकअप से दूसरे नंबर और डायरेक्ट इलेक्ट्रिसिटी से तीसरे नंबर पर। ऐसे में अगर खराब मौसम की वजह से धूप न निकले तो आप इसे बिजली से भी चला सकते हैं। बाजार में एक टन सोलर एसी की औसत कीमत करीब 1 लाख रुपए आती है, जबकि 1.5 टन सोलर एसी की कीमत 2 लाख रुपए तक जाती है, जो कि इलेक्ट्रिक एसी से करीब ढाई से तीन गुना ज्यादा है। सोलर एसी की कीमत सामान्य एसी की कीमत से काफी ज्यादा होती है, लेकिन यह एक बार का निवेश है, इसके बाद आप बिना बिजली के टेंशन के एसी की ठंडक का मजा ले सकते हैं।

ऐसे काम करता है Solar AC

यह एक पूरा सिस्टम है जिसमें सोलर प्लेट्स आपके घर में लगे एयर कंडीशनर या एसी से जुड़ी होती हैं। सोलर पैनल के जरिए सूर्य की ऊर्जा बिजली में बदल जाती है और आपका एसी चलाती है, अगर आप इसका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आप इस बिजली को बैटरी में स्टोर करके जरूरत के समय इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह सोलर पैनल बिजली पर आपकी निर्भरता को कम करता है और आपको बिजली के बिल के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है

सोलर एसी लगाने के ये हैं फायदे

घर में सोलर एसी लगाने से कई फायदे होते हैं, पहला आपका बिजली का बिल जीरो हो जाता है, दूसरा बिजली कटने की स्थिति में भी आपके घर में एसी चलता रहता है, तीसरा अगर आप इस लाइट का इस्तेमाल नहीं करते हैं। अगर आपके पास है तो आप उसे वापस बिजली विभाग को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। ऐसे में आप सोलर एयर कंडीशनर लगाकर कई तरह के फायदे उठा सकते हैं।

Solar AC की कीमत कितनी है

जहां तक कीमत का सवाल है, सोलर एयर कंडीशनर अन्य पारंपरिक एयर कंडीशनर की तुलना में थोड़े महंगे होते हैं। इसकी कीमत क्षमता, ब्रांड, एसी की रेटिंग पर निर्भर करती है। इसके साथ ही सोलर पैनल, इन्वर्टर और अन्य जरूरी उपकरणों की कीमत भी इससे जुड़ी हुई है। अगर आप पूरा सोलर प्लांट लगाना चाहते हैं तो यह आपका भी फायदा है, इसके लिए आपको सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी और आप घर में एसी के साथ-साथ दूसरे बिजली के उपकरण भी चला सकेंगे।

सोलर एसी कहां से खरीद सकते हैं

सोलर एसी को आप अपने नजदीकी बाजार से खरीद सकते हैं या अगर आप ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो Amazon, Flipkart और India Mart जैसी शॉपिंग साइट्स से भी खरीद सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here