हरियाणा सरकार ( Haryana Government ) अब सोलर प्लांट ( solar plant ) लगाने पर सब्सिडी देगी। यह घोषणा सीएम मनोहर लाल ( cm manohar lal ) ने की है। मुख्यमंत्री रविवार को रोहतक में राज्य स्तरीय संत कबीर दास जयंती समारोह में बतौर मुख्य संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि अब ना केवल अनुसूचित जाति बल्कि पिछड़े समाज की धर्मशालाओं में भी 5 किलोवाट का सोलर प्लांट ( 5 Kilo watt Solar Plant ) लगाने पर हरियाणा सरकार की ओर से 75 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी।

यह घोषणाएं भी की

मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि सरकारी कर्मचारियों को प्रमोशन में केंद्र की तरह कैडर के हिसाब से आरक्षण का प्रावधान किया जाएगा।

हरियाणा के जितने भी शिक्षण संस्थान, धर्मशालाएं ना केवल अनुसूचित जाति बल्कि पिछड़े समाज की हैं, उनमें एक कमरा उपलब्ध होने पर शिक्षा विभाग द्वारा पुस्तकालय की व्यवस्था करवाई जाएगी।

एनआईटी और आईआईटी में आरक्षण की व्यवस्था के लिए केंद्र से बात की जाएगी। इसके साथ ही, समाज की साढ़े पांच एकड़ जमीन में शिक्षण संस्थान की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस जमीन में कोई भी एक प्रोजेक्ट जो 51 लाख रुपए तक का हो, उसे सरकार द्वारा बनाया जाएगा।

इसके साथ ही संत कबीर जी के जन्मस्थान बनारस की जो भी कोई यात्रा करना चाहता हो उसके लिए रेलवे का किराया सबको दिया जाएगा।

वहीं प्रदेश में किसी एक संस्थान का नाम संत कबीर के नाम से किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि चंडीगढ़ के उनके सरकारी आवास का नाम भी संत कबीर कुटीर किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here