Lok Sabha Election 2024 : मतगणना से पहले चौराहों पर लग रहे जीत हार के कयास

Lok Sabha Election 2024 : मतगणना से पहले चौराहों पर लग रहे जीत हार के कयास

लोस चुनाव परिणाम के लिए करना पड़ेगा एक महीने से ज्यादा का इंतजार

सीधी सिंगरौली संसदीय क्षेत्र का मतदान १९ अप्रैल को संपन्न हो गया। पहले चरण में हुये मतदान के कारण परिणाम के लिए प्रत्याशियों व मतदाताओं को एक महीने से ज्यादा इंतजार करना पड़ेगा। चुनाव परिणाम तो चार जून को सामने आयेंगे उससे पहले चौराहों, चाय-पान की दुकानों पर हार जीत की चर्चा इन दिनों खूब चल रही है।

कहीं कांग्रेस प्रत्याशी के विजयी होने की की बात हो रही है तो कहीं भाजपा के प्रत्याशी को जीत मिलने की उम्मीद की जा रही है। वैसे सीधी लोकसभा सीट से कुल १७ प्रत्याशियों ने अपना भाग्य आजमाया है। जीत के लिए हर प्रत्याशी के अपने अपने दावे हैं परन्तु किसके सिर जीत का सेहरा सजेगा यह तो चार जून को ही पता चल पायेगा।

मतगणना के लिए भले ही अभी महीने भर से ज्यादा का समय बचा हो परन्तु मतगणना की तैयारियां शुरु कर दी गई हैं। जिले में 21 राउंड तक मतगणना चलेगी, मतगणना के लिए हर विधानसभा क्षेत्र के हिसाब से 14 टेबलें मतगणना स्थल पर लगाई जाएंगी। हालांकि मतगणना का फाइनल परिणाम सीधी से घोषित किया जाएगा, लेकिन जिले की चितरंगी, सिंगरौली और देवसर विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना सिंगरौली में की जाएगी।

विजयी प्रत्याशी को विजय का प्रमाण पत्र सीधी में दिया जाएगा। जिले में चितरंगी, देवसर और सिंगरौली तीनों विधानसभा क्षेत्र में पड़े मतों की गणना एक साथ शुरु की जाएगी। चितरंगी विधानसभा में सबसे अधिक 21 राउंड, देवसर में 20 राउंड और सिंगरौली में 19 राउंड तक मतों की गिनती चलेगी। मतों की गणना के लिए प्रत्येक विधानसभा के हिसाब से 14 मतगणना टेबलें लगाई जाएंगी। प्रत्येक मतगणना टेबल में तीन से चार मतगणना कर्मियों को तैनात किया जाएगा। इसके अलावा माइक्रो ऑब्जर्वर और सुपरवाइजर भी तैनात होंगे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार लोकसभा चुनाव में जो डाक मतपत्र डाले गए हैं, उन डाक मतपत्रों की गिनती सीधी के मतगणना केंद्र में की जाएगी। गौरतलब है कि जिले में एक सौ के करीब डाक मतपत्र पड़े हैं। सरकारी कर्मचारियों द्वारा डाक मतपत्र का उपयोग किया गया है। सरकारी कर्मचारियों के अलावा दिव्यांग और 85 साल से अधिक उम्र वाले पांच सौ से अधिक मतदाताओं ने भी डाक मतपत्र से वोटिंग की है। सभी डाक मतपत्रों की गणना सीधी में की जाएगी।

लोकसभा चुनाव के मतदान होने के बद अब 4 जून को मतगणना होगी। मतगणना की तिथि का इंतजार वैसे तो सभी को है लेकिन सबसे अधिक उत्सुकता लोकसभा का चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों में है। चुनाव लड़ने वाले सभी उम्मीदवार अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। उम्मीदवारों के जीत के दावों में कितनी सत्यता है, यह तो मतों की गिनती होने और परिणाम घोषित होने के बाद ही पता चलेगा।

मतगणना का काम पचौर स्थित पॉलीटेक्निक कॉलेज में किया जाएगा। मतगणना स्थल पर बाहरी लोगों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक रहेगी। मतगणना स्थल पर चुनाव आयोग और जिला प्रशासन द्वारा जारी किए जाने वाले पासधारियों को ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। वहीं प्रत्याशियों के उन्ही अभिकर्ताओं को मतगणना स्थल पर जाने और रहने की अनुमति होगी, जिनके पास अधिकृत पास रहेगा। मतगणना वाले दिन की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस द्वारा भी तैयारियां शुरु कर दी गई हैं।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *