Bharat 6G का दुनिया भर में बढ़ रहा डिजिटल समावेश, जल्द होगा हस्ताक्षर

Bharat 6G का दुनिया भर में बढ़ रहा डिजिटल समावेश, जल्द होगा हस्ताक्षर

Bharat में लोग 5जी इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगे हैं। यह एक हाई स्पीड नेटवर्क है जो बहुत तेज़ इंटरनेट एक्सेस की अनुमति देता है। इसके अलावा सरकार 6जी कनेक्टिविटी की ओर भी आगे बढ़ रही है। इसके लिए India 6G Alliance का गठन किया गया है। यह जल्द ही यूरोप के उद्योग गठबंधन 6जी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा। भारत EU-भारत व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद के तहत उन्नत प्रौद्योगिकियों में अपना सहयोग बढ़ा रहा है।

दुनिया भर में बढ़ रहा डिजिटल समावेश

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह डील अगली तिमाही में फाइनल होने की उम्मीद है। ऐसा ही एक समझौता अमेरिका के साथ भी हुआ है। पिछले साल भारत ने 6जी के लिए अमेरिका के नेक्स्टजी एलायंस के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया था। इसके तहत 6जी वायरलेस तकनीक विकसित करने और मजबूत आपूर्ति श्रृंखला बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। दोनों देशों ने सुरक्षित दूरसंचार बनाने और दुनिया भर में डिजिटल समावेशन को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है। उन्होंने भविष्य के 6जी नेटवर्क के लिए एक साहसिक दृष्टिकोण भी साझा किया।

Bharat 6G गठबंधन क्या है?

दूरसंचार विभाग (DoT) ने 2023 में भारत 6G गठबंधन का गठन किया। इसका उद्देश्य भारत में 6G तकनीक को डिजाइन, विकसित और तैनात करने और भारतीय स्टार्ट-अप, कंपनियों और विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को एक साथ लाने के लिए कंसोर्टिया स्थापित करना है। भारत सरकार तकनीकी पहलुओं से परे 6जी के व्यावसायिक और सामाजिक निहितार्थों की गहरी समझ हासिल करने के लिए अन्य वैश्विक 6जी संगठनों के साथ जुड़ने की इच्छुक है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *