Apple ने उठाया बड़ा कदम, खतरनाक ऐप्स को ऐप स्टोर से किया डिलीट

Apple ने उठाया बड़ा कदम, खतरनाक ऐप्स को ऐप स्टोर से किया डिलीट

Apple ने कुछ खतरनाक ऐप्स को ऐप स्टोर से हटाकर सख्त कदम उठाया है। ये बिना अनुमति के लोगों की नग्न तस्वीरें बनाने के लिए AI का उपयोग करते हैं। एआई इमेज जेनरेशन रचनात्मक कार्यों के लिए बहुत उपयोगी है, जिसका दुरुपयोग भी किया जा रहा है। इस तकनीक के कारण बदला लेने के लिए फर्जी वीडियो और अश्लील तस्वीरें बनाने का चलन बढ़ रहा है।

AI का किया जा रहा दुरुपयोग

मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक Apple को बताया गया कि ऐप स्टोर पर कई AI इमेज जेनरेशन ऐप्स उपलब्ध हैं, जिनका असली इस्तेमाल बिना अनुमति के लोगों की न्यूड तस्वीरें जेनरेट करना है। उन्होंने विज्ञापनों में वयस्क वेबसाइटों पर डीपफेक पोर्न फीचर को बढ़ावा दिया। उन्हें कई बार चेतावनी दी जा चुकी है। ऐप्पल और गूगल ने केवल उन ऐप्स से उन साइटों पर विज्ञापन रोकने का अनुरोध किया है जो उन्हें अपने स्टोर में रहने की अनुमति देते हैं।

Apple ने तीन ऐप्स हटाए

ऐसे ऐप्स जो किसी और के चेहरे पर टैप करना और कुछ ‘कपड़े हटाने वाले’ हैं। इन ऐप्स का इस्तेमाल किसी भी सामान्य फोटो से लोगों के कपड़े हटाने के लिए किया जाता है। इन ऐप्स और उनके विज्ञापनों के बारे में शिकायतें मिलने के बाद Apple ने अपने ऐप स्टोर से ऐसे तीन ऐप्स को हटा दिया। इसी तरह गूगल ने भी ऐसे ऐप्स को अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है। जांच में पाया गया कि इंस्टाग्राम पर ‘मेट्स ऐड लाइब्रेरी’ के जरिए किया जा रहा है तो मेटा ने इन्हें हटा दिया।

Also Read : Flipkart पर 60 हजार रुपये से कम में मिलेगा iPhone 15, देखें ऑफर्स

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *