Android 15 के तीन खास प्राइवेसी फीचर्स, अब यूजर को मिलेगी प्रोटेक्टशन

Android 15 के तीन खास प्राइवेसी फीचर्स, अब यूजर को मिलेगी प्रोटेक्टशन

Android यूजर्स की फोन हैक होने की टेंशन जल्द ही खत्म होने वाली है। Google ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐसे तीन खास प्राइवेसी फीचर्स देने जा रहा है। Google ने हाल ही में आयोजित Google I/O 2024 में Android 15 की इन गोपनीयता सुविधाओं की घोषणा की। एंड्रॉइड के ये तीन फीचर फिलहाल टेस्टिंग फेज में हैं। एंड्रॉइड 15 में यूजर्स को तीन नए फीचर्स प्राइवेट सेफ, थेफ्ट डिटेक्शन लॉक और रियल-टाइम फ्रॉड प्रोटेक्शन मिलने वाले हैं।

Android 15 की क्या है फीचर्स ?

एंड्रॉइड 14 में मिलने वाले प्राइवेट सेफ फीचर को अपग्रेड करते हुए Google ने एंड्रॉइड 15 में यह नया फीचर प्राइवेट स्पेस जोड़ा है। इसमें यूजर्स को सामने ऐप को छिपाने का फीचर दिखेगा। Google ने इसके लिए इंटरफ़ेस बदल दिया है। ऐप को छिपाने के लिए सिक्योरिटी और प्राइवेसी सेक्शन में जाना पड़ता था। ऐसे में अगर किसी को आपके फोन का पासवर्ड पता भी है तो वह प्राइवेट स्पेस में छिपे ऐप्स तक नहीं पहुंच पाएगा। यूजर अपने बैंकिंग और सोशल मीडिया ऐप्स के साथ-साथ डेटिंग ऐप्स और व्यक्तिगत जानकारी वाले ऐप्स को छिपा सकते हैं।

इसमें यूजर को मिलेगी प्रोटेक्टशन

साइबर क्राइम को देखते हुए गूगल ने यूजर्स के निजी और वित्तीय डेटा को सुरक्षित रखने के लिए एंड्रॉइड 15 में यह नया फीचर जोड़ा है। यह बिल्ट-इन एंटी-थेफ्ट मोशन डिटेक्शन फोन को लॉक कर देगा, जिससे आपका निजी डेटा सुरक्षित रहेगा। यह सिक्योरिटी फीचर ऑन-डिवाइस AI के साथ भी काम करेगा। यदि Google Play प्रोटेक्ट को पता चलता है कि आपके स्मार्टफ़ोन की व्यक्तिगत जानकारी चुरा सकता है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *