अदाणी फाउंडेशन ने कैरियर मार्गदर्शन और परामर्श कार्यशाला का किया आयोजन

अदाणी फाउंडेशन ने कैरियर मार्गदर्शन और परामर्श कार्यशाला का किया आयोजन

सिंगरौली~:  अदाणी फाउंडेशन द्वारा जिले की ‘दक्ष’ परियोजना के सहयोग से मंगलवार को एक दिवसीय कैरियर मार्गदर्शन और परामर्श कार्यशाला का सफल आयोजन किया गया। माडा तहसील अंतर्गत करसुआराजा गांव स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित इस कार्यशाला में 10वीं और 12वीं के उतीर्ण विद्यार्थियों के लिए एक विशेष प्रोग्राम आयोजित किया गया, जिसमें अलग-अलग विद्यालयों के 100 से ज्यादा छात्रों ने हिस्सा लिया।

इस मौके पर प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करने के लिए महान इनर्जेन लिमिटेड से तकनीकी प्रशिक्षण विभाग के हेड संजय यादव, आईटी डिपार्टमेंट के हेड शौम्य कांत शास्वत, अदाणी फाउंडेशन के मनोज प्रभाकर और ऋषभ पांडेय ने उनसे बातचीत की। जबकि ‘दक्ष’ टीम के सदस्य सोनी, खुशबू और सृष्टि के द्वारा छात्रों को विभिन्न कैरियर विकल्पों के बारे में जानकारी दी गई और उन्हें मार्गदर्शन प्रदान किया गया। इस दौरान छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए मार्गदर्शन देने के लिए विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाध्यापक और अन्य अतिथि भी मौजूद रहे।

इस तरह का कार्यक्रम छात्रों को उनके भविष्य के कैरियर विकल्पों और उनकी प्रोफेशनल योग्यता को समझने का एक अवसर प्रदान करता है। विशेषज्ञों के द्वारा प्रतिभागियों को प्रोफेशनल डिग्रियों के मुताबिक कैरियर अपनाने का उचित सलाह दिया गया। छात्रों को उनकी रुचियों, क्षमताओं और योग्यताओं के आधार पर विभिन्न क्षेत्रों में करियर के विकल्पों के बारे में विस्तार से बताया गया, ताकि वे अपने अध्ययन के मुताबिक उच्च शिक्षा या पेशेवर विकल्पों को समझ सकें। विशेषज्ञों के द्वारा उन्हें सलाह दी गयी कि व्यक्तिगत और पेशेवर उत्थान के लिए एवं कौशल विकास के लिए संशोधित शिक्षा योजनाओं को अपनाना चाहिए। प्रतिभागियों का कहना है कि इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन से छात्रों को अपने भविष्य की योजना बनाने में काफी मदद मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि अदाणी फाउंडेशन के द्वारा स्थानीय बच्चों की प्रतिभा निखारने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। कई होनहार और ग्रामीण इलाकों के विद्यार्थी कई बार आर्थिक रूप से संपन्न नहीं होने की वजह से कोचिंग की फीस नहीं दे पाते। इसी कड़ी में अदाणी फाउंडेशन के सहयोग से स्थानीय छात्र-छात्राओं के सहयोग से बैंक, एसएससी, रेलवे, संविदा शिक्षक, पटवारी, राज्य पुलिस और वन विभाग के लिए आयोजित होनेवाले प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग शुरू की गयी है। जरूरतमंद और होनहार बच्चे को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से अदाणी फाउंडेशन के द्वारा ‘एकलव्य’ छात्रवृत्ति योजना के अन्तर्गत वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *