हिंडालको महान सीएसआर विभाग द्वारा हिंदी दिवस समारोह का आयोजन

हिंडालको महान सीएसआर विभाग द्वारा हिंदी दिवस समारोह का आयोजन

सिंगरौली ~:    हिंदी दिवस के अवसर पर हिंडालको महान के ष्टस्क्र विभाग द्वारा आर एंड आर कॉलोनी मझिगँवा स्थित सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय में हिंदी दिवस पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर भाषण, निबंध, एवं प्रश्नमंच प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में हिंडालको महान के मानव संसाधन विभाग से दीपाली, सुशांत गुप्ता, तथा ष्टस्क्र विभाग से बीरेंद्र पांडेय उपस्थित रहे। इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत कर उनका उत्साहवर्धन किया गया। प्रतियोगिता का सफल संचालन आर एंड आर विभाग से भोला बैश्य द्वारा किया गया।मुख्य अतिथियों ने अपने संबोधन में हिंदी भाषा के महत्व पर प्रकाश डाला और इसे देश की सांस्कृतिक और भाषाई पहचान के रूप में रेखांकित किया। दीपाली ने हिंदी को भारत की आत्मा बताया और कहा कि यह केवल एक भाषा नहीं, बल्कि भारतीय संस्कृति की धरोहर है। सुशांत गुप्ता ने हिंदी भाषा को राष्ट्र की एकता का प्रतीक बताया और हिंदी को हर दिन के कामकाज में अपनाने का आग्रह किया। बीरेंद्र पांडेय ने हिंदी के बढ़ते वैश्विक महत्व पर चर्चा करते हुए कहा कि हमें गर्व होना चाहिए कि हम ऐसी भाषा बोलते हैं जिसे पूरी दुनिया में सराहा जा रहा है।विद्यालय के प्राचार्य ने हिंदी दिवस पर विद्यार्थियों को हिंदी भाषा के प्रति जागरूक रहने की प्रेरणा दी और सभी उपस्थितजनों को हिंदी में हस्ताक्षर करने की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए हमें इसे अपने दैनिक जीवन में और अधिक अपनाना चाहिए।
इस अवसर पर विद्यालय के छात्रों ने भी हिंदी भाषा पर आधारित निबंध और भाषण प्रस्तुत किए, जिससे कार्यक्रम की प्रतियोगिता में बौद्धिक प्रतियोगिता बढ़ गई। प्रश्नमंच प्रतियोगिता में छात्रों ने हिंदी साहित्य,भाषा और व्याकरण से जुड़े प्रश्नों का उत्तर देकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।कार्यक्रम के अंत में विजेताओं को पुरस्कार वितरण किया गया। यह हिंदी दिवस समारोह छात्रों और शिक्षकों के लिए प्रेरणादायक रहा और हिंदी भाषा के प्रति जागरूकता बढ़ाने का एक सशक्त प्रयास किया गया।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *