सिंगरौली मेडिकल कालेज के लिए २० मई तक पूर्ण हो जायेगी फैकल्टी सदस्यों की नियुक्ति प्रक्रिया

सिंगरौली मेडिकल कालेज के लिए २० मई तक पूर्ण हो जायेगी फैकल्टी सदस्यों की नियुक्ति प्रक्रिया

नये शैक्षणिक सत्र में शुरू हो जायेगा कालेज का संचालन

सिंगरौली~:  सिंगरौलीवासियों की बहप्रतिक्षित मेडिकल कालेज की मांग पूरी होने वाली है। मेडिकल कॉलेज का भवन बनकर लगभग तैयार हो गया है। अब कॉलेज के लिए फैकल्टी की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो गयी है जो २० मई तक पूर्ण हो जाने की संभावना है। नए शैक्षणिक सत्र में कॉलेज के संचालन को लेकर गतिविधि तेजी से चल रही है। कॉलेज में नियुक्ति के लिए चुनाव आयोग से विशेष अनुमति ली गई है।चुनाव आयोग से मेडिकल कालेज में नियुक्ति के लिए विशेष अनुमति के बाद भोपाल में नियुक्ति के लिए साक्षात्कार प्रक्रिया शुरू है। प्रक्रिया 10 मई तक पूरी की जानी है। सब कुछ ठीक रहा तो 15 व 20 मई के बीच साक्षात्कार का परिणाम भी जारी कर दिया जाएगा।
सिंगरौली मेडिकल कॉलेज के लिए स्थाई डीन की नियुक्ति अप्रेल में ही हो चुकी है। ग्वालियर मेडिकल कॉलेज के डॉ. आरडी दत्त को यहां का डीन बनाया गया है। उन्होंने अपनी ज्वाइनिंग भी दे दी है। बता दें कि जिला मुख्यालय से करीब 8 किलोमीटर दूर नौगढ़ में भवन तैयार हो रहा है वहां 25 एकड़ जमीन आवंटित की गई है।
नए सत्र से कॉलेज संचालन के लिए जुलाई में चार भवन हैंडओवर करने की योजना है। 30 अप्रेल को डीन की ओर से निरीक्षण के बाद एकेडमिक भवन, ब्वॉयज व गर्ल्स हॉस्टल व किचन बिल्डिंग की मांग की गई है। माना जा रहा है कि भवन मिलने के बाद नेशनल मेडिकल कमीशन की टीम का निरीक्षण किया जाएगा। मेडिकल कॉलेज में एक अधिष्ठाता व एक संयुक्त संचालक एवं अधीक्षक का पद स्वीकृत है। इसके अलावा एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, बायोकेमेस्ट्री, फार्माकोलॉजी, पैथोलॉजी, फॉरेंसिंक मेडिसिन टॉक्सिकोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, कयुनिटी मेडिसिन, जनरल मेडिसिन, पिडियाट्रिक्स, डर्मेटोलॉजी, साइक्रेटी, जनरल सर्जरी, ऑर्थोपेडिक्स, ओटो रिहनोलारयंगोलॉजी, ऑप्थैल्मोलॉजी, आब्सटेट्रिक्ट एंड गायनोलॉजी, एनेस्थेसियोलॉजी, रेडियोलॉजी व डेंटीस्ट्री में एक-एक यानी कुल 22 प्राध्यापकों की नियुक्ति होगी। इसी प्रकार इन विभागों में 40 सह प्राध्यापक व 56 सहायक प्राध्यापक नियुक्त किए जाएंगे। इसके अलावा 58 सीनियर रेजीडेंट व 32 ट्यूटर की नियुक्ति की जाएगी। शैक्षणिक गतिविधियों के संचालन के लिए 208 पदों पर नियुक्ति होगी। सह चिकित्सीय संवर्ग में 55 पदों पर नियुक्ति होगी। इसमें क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट व टेक्नीशियन से लेकर डिसेक्शन हॉल अटेंडेंट तक शामिल है। गैर शैक्षणिक संवर्ग में 68 पदों पर नियुक्ति होनी है। गैर शैक्षणिक संवर्ग में वित्त अधिकारी व रजिस्ट्रार से लेकर सहायक ग्रेड-3 तक शामिल हैं।
मेडिकल कॉलेज का संचालन शुरू होने के बाद नर्सिंग कॉलेज की भी शुरुआत की जाएगी। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के बगल करीब एक एकड़ जमीन आवंटित की गई है, लेकिन इसे नाकाफी माना जा रहा है। डीन का कहना है कि पांच वर्ष बाद एमडी व एमएस की कक्षाओं के संचालन भी शुरू होगा। ऐसे में कॉलेज को अभी कम से कम 25 एकड़ अतिरिक्त जमीन की जरूरत पड़ेगी।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *