टेलीकॉम को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, 15 अप्रैल से कॉल फॉरवर्डिंग बंद

टेलीकॉम को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, 15 अप्रैल से कॉल फॉरवर्डिंग बंद

Call Forwarding : दूरसंचार विभाग का बड़ा फैसला, अब दूरसंचार ऑपरेटरों से 15 अप्रैल से USSD-आधारित कॉल फ़ॉरवर्डिंग को निलंबित और पुनः सक्रिय करने के लिए वैकल्पिक अपनाने को कहा है। मोबाइल ग्राहक अपने फोन स्क्रीन पर कोई भी सक्रियण कोड डायल करके USSD सेवा तक पहुंच सकते हैं। इस सेवा का उपयोग IMEI नंबर और मोबाइल फोन का बैलेंस चेक करने के लिए किया जाता है।

15 अप्रैल से कॉल फ़ॉरवर्डिंग बंद

मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह आदेश मोबाइल फोन के जरिए धोखाधड़ी और ऑनलाइन अपराध को रोकने के लिए किया है। 28 मार्च को DoT ने कहा कि उसके संज्ञान में आया है कि USSD आधारित कॉल फ़ॉरवर्डिंग की सुविधा बिना शर्त के लिए जानी जाती है, इस *401# सर्विस के जरिए लोगों से लाखों रुपये की ठगी की जा रही है। इसे लेकर सरकार अब एक्शन मोड में आ गई है और 15 अप्रैल से अगले आदेश तक यह सेवा बंद रहेगी।

सरकार ने क्यों लिया ऐसा फैसला ?

आदेश में कहा गया है, “मौजूदा ग्राहक जिन्होंने USSD-आधारित कॉल फ़ॉरवर्डिंग सेवाओं को सक्रिय किया है। उन्हें वैकल्पिक विधि के माध्यम से कॉल फ़ॉरवर्डिंग सेवा को फिर से सक्रिय करने के लिए कहा जा सकता है ताकि ऐसी सेवाएं “उनकी अधिसूचना के बिना संचालित न हों”। Dot द्वारा लिए गए फैसले का मकसद घोटालेबाजों पर लगाम लगाना है। इससे साइबर अपराध पर भी रोक लगेगी। कॉल फॉरवर्डिंग सेवाओं के दुरुपयोग का मामला सरकार के संज्ञान में आने के बाद यह आदेश जारी किया गया है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *