सरकार का बड़ा फैसला! 15 अप्रैल से देश में कॉल फॉरवर्डिंग सेवाएं हो जायेंगी बंद

सरकार का बड़ा फैसला! 15 अप्रैल से देश में कॉल फॉरवर्डिंग सेवाएं हो जायेंगी बंद

देश में आए दिन होने वाले ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। दूरसंचार विभाग ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को USSD आधारित कॉल फॉरवर्डिंग सेवाएं बंद करने का निर्देश दिया है। 15 अप्रैल 2024 से देश में कॉल फॉरवर्डिंग सेवाएं बंद कर दी जाएंगी।

कब से बंद होगा कॉल फॉरवर्डिंग का लाइसेंस ?

मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक विभागी अधिसूचना में कहा गया है कि USSD आधारित कॉल फॉरवर्डिंग के सभी लाइसेंस 15 अप्रैल से अमान्य हो जाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि USSD एक ऐसी सुविधा है जिसकी मदद से एक विशिष्ट कोड डायल करके एक नंबर में कई सेवाओं को सक्रिय और निष्क्रिय किया जा सकता है। IMEI नंबर की पहचान USSD कोड के जरिए भी की जाती है।

कॉल फ़ॉरवर्डिंग से क्या है नुकसान?

वहीं कॉल फॉरवर्डिंग फीचर के जरिए आपके नंबर पर आए मैसेज, कॉल को किसी दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड किया जा सकता है। स्कैमर्स लोगों को कॉल करते हैं और कहते हैं कि वे टेलीकॉम कंपनी से बात कर रहे हैं। जिसमें स्कैमर्स कहते हैं की कंपनी ने नोटिस किया है कि आपके नंबर में नेटवर्क की समस्या है। इसे दूर करने के लिए एक नंबर डायल करें और कॉल फ़ॉरवर्डिंग के लिए इस USSD नंबर का उपयोग करें। उसके बाद सभी संदेश और कॉल घोटालेबाज के फोन पर भेज दिए जाते हैं, जिसके बाद वे OTP पूछकर आपके बैंक खाते को खाली कर सकते हैं।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *