Immersive Calls को Nokia ने किया लॉन्च, दुनियां में पहली नई फीचर्स

Immersive Calls को Nokia ने किया लॉन्च, दुनियां में पहली नई फीचर्स

Immersive Calls : AI के प्रभुत्व के बीच, कॉल के क्षेत्र में एक नई सफलता हासिल हुई है। नोकिया ने दुनिया की पहली ‘इमर्सिव कॉल’ कर इतिहास रच दिया है। यह एक ऐसी तकनीक है जो फोन कॉल पर बात करने के अनुभव को पूरी तरह से बदल देगी। यह आवाज की गुणवत्ता को इस तरह से बेहतर बनाता है कि जब आप कॉल पर बात करने वाले व्यक्ति की आवाज सुनते हैं, तो ऐसा लगता है जैसे वह व्यक्ति आपके ठीक बगल में है।

इस नई तकनीक को लेकर पेक्का लुंडमार्क ने क्या कहा ?

मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक नोकिया के सीईओ पेक्का लुंडमार्क ने इमर्सिव वॉयस और ऑडियो तकनीक को ‘भविष्य की पुकार’ बताया। लुंडमार्क ने 1991 में पहली 2जी कॉल भी देखी। इतने वर्षों के बाद भी वर्तमान फ़ोन कॉल की गुणवत्ता उतनी अच्छी नहीं है जितनी होनी चाहिए। आज भी जब हम किसी से फोन पर बात करते हैं तो कॉल की आवाज अलग होती है। यह बहुत सरल है कि ‘आवाज़’ एक फ़ोन कॉल से आई है, क्योंकि वर्तमान फ़ोन कॉल तकनीक शोर को दबा देती है।

इमर्सिव कॉल्स का इस्तेमाल कैसे करें ?

इमर्सिव कॉल्स आपको 3डी ध्वनि का आनंद लेने देती हैं। इससे आपको ऐसा लगेगा जैसे आप जिससे बात कर रहे हैं वह आपके सामने ही बात कर रहा है। यह तकनीक कॉन्फ्रेंस कॉल के लिए भी उपयोगी हो सकती है। यदि मौजूदा स्मार्टफोन पर इमर्सिव कॉल का उपयोग किया जाना है, तो कॉल में वास्तविक समय का अनुभव और प्रभाव जोड़ने के लिए फोन पर दो माइक्रोफोन स्थापित होने चाहिए। इससे वॉयस क्वालिटी पूरी तरह ओरिजिनल लगेगी। इमर्सिव कॉल्स आगामी 5G एडवांस्ड का हिस्सा हैं। नोकिया इसे लाइसेंस देने की योजना बना रही है। इस तकनीक को अधिक लोगों तक पहुंचाने में कई साल लग सकते हैं।

Also Read : BSNL पाने यूजर के लिए लॉन्च किया धांसू रिचार्ज प्लान, देखें डिटेल

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *