भारत में एंट्री के लिए पूरी तरह तैयार है Elon Musk की टेस्ला, देखें कीमत

भारत में एंट्री के लिए पूरी तरह तैयार है Elon Musk की टेस्ला, देखें कीमत

Elon Musk की टेस्ला भारत में एंट्री के लिए पूरी तरह तैयार है। इस महीने के अंत में देश में 48 घंटे बिताने के लिए पहली बार भारत आ रहे हैं। सभी की निगाहें इस पर हैं कि अरबपति मस्क प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उद्योग जगत के नेताओं के साथ अपनी बैठक के दौरान क्या घोषणा करेंगे। टेस्ला की मॉडल 3 के बेस वेरिएंट की कीमत 40,000 डॉलर (लगभग 33.5 लाख रुपये) से ज्यादा है। जो भारत में 20 लाख रुपये से शुरू होने वाली इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च कर सकती है।

Elon Musk की सबसे सस्ती कार मॉडल 3

मिडिया रिपोर्ट के अनुसार टेस्ला द्वारा स्थानीय उत्पादन स्थापित करने से आयात शुल्क खत्म हो जाएगा। वैश्विक स्तर पर उपलब्ध कारों की तुलना में कम सुविधाओं के साथ आती हैं तो लागत कम हो सकती है। यह पूरी तरह से सेल्फ-ड्राइविंग (FSD) मोड के लिए आवश्यक कुछ हार्डवेयर को छोड़ा जा सकता है। एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम लेवल 2 को शामिल किया जा सकता है। 20 लाख रुपये की कार बनाने के लिए टेस्ला में 50 हजार वॉट से कम का बैटरी पैक भी हो सकता है।

सरकार ने टैरिफ कर दी कम

नई ईवी नीति में भारत सरकार ने आयातित वाहनों पर शुल्क को पिछले 100% से घटाकर 15% कर दिया है। देश में ईवी के लिए विनिर्माण सुविधाएं स्थापित करने के लिए न्यूनतम 4,150 करोड़ रुपये (लगभग 500 मिलियन डॉलर) के निवेश की आवश्यकता होगी। उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार टेस्ला 2030 तक भारत में कम से कम 3.6 बिलियन डॉलर की कमाई कर सकती है।

Also Read : Vivo की इस स्मार्टफोन का Samsung के फोन से होगा जोरदार टक्कर

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *