हिंडाल्को रेणुसागर एवं रेड क्रॉस ब्लड सेंटर सिंगरौली के संयुक्त तत्वाधान मे आयोजित किया गया रक्तदान शिविर

हिंडाल्को रेणुसागर एवं रेड क्रॉस ब्लड सेंटर सिंगरौली के संयुक्त तत्वाधान मे आयोजित किया गया रक्तदान शिविर

सिंगरौली~:  मानव कल्याणार्थ हेतु हिंडाल्को रेणुसागर पावर प्लांट द्वारा रेणु पावर हॉस्पिटल में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित किया जिसमें 85 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया। इस रक्तदान शिविर में युवाओं एवं महिलाओं ने बढ़चढ़ कर भाग लिया । साथ ही कई दुर्लभ रक्त समूह का भी रक्त संग्रहण किया गया ।
जैसे-जैसे गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है, वैसे ही अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। जिसके चलते खून की डिमांड भी बहुत ज्यादा बढ़ गई है। जिसके चलते ब्लड बैंकों में खून की कमी होने लगी है। कई रक्त समूह तो ऐसे हैं जिनका ब्लड मिलने में मरीजों और उनके अटेंडेंट के पसीने छूट रहे हैं। ऐसे में रक्तदान के प्रति लोगों मे जागरूकता होनी अत्यंत आवश्यक है ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा रक्तदान के लिए आगे आएं और जरूरतमंदों को रक्त मिल सके।
रेडक्रॉस ब्लड सेंटर के मेडिकल डायरेक्टर डॉ आर डी द्विवेदी ने बताया कि मानवता के कल्याण के लिए रक्तदान करना बडे़ पुण्य का कार्य है तथा रक्तदान करने से शरीर में किसी भी प्रकार की कोई कमजोरी नहीं होती। हर एक व्यक्ति को अपने जीवन में रक्तदान जरूर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि युवाओं में सेवा भाव की भावना से ही समाज और राष्ट्र का भला हो सकता है। युवाओं को स्वयं रक्तदान के लिए जागरूक होने के साथ-साथ समाज को भी जागरूक करने के लिए आगे आना होगा।

उन्होंने कहा कि युवाओं को ऐसे रक्तदान शिविरों में बढ़-चढकर भाग लेना चाहिए। हमें अपने जीवन में एक बार रक्तदान अवश्य करना चाहिए, क्योंकि इससे बड़ी मानव सेवा कोई नहीं है। जिससे किसी भी दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति, गर्भवति महिला, डेंगू से ग्रस्त रोगी एवं थैलेसीमिया रोगियों की जरूरत पड़ने पर उसका जीवन बचाया जा सकता है।
इस रक्तदान शिविर का उद्घाटन रेनू सागर यूनिट हेड राजेंद्र प्रताप सिंह के कर कमलों द्वारा किया गया। उन्होंने रक्तदान शिविर में सम्मिलित हुए सभी रक्तदाताओं को प्रोत्साहित किया और जनकल्याण को समर्पित उनकी निस्वार्थ सेवा एवं बहूमूल्य योगदान हेतु भूरी भूरी प्रशंसा किया गया। इस शिविर में पंजीयन कराने वाले सेवायुक्तों का हीमोग्लोबिन, ब्लड ग्रुप, ब्लड प्रेशर एवं वजन किया गया ।

स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में 85 रक्तदाताओं द्वारा रक्तदान किया गया
वहां पर उपस्थित पदाधिकारियों द्वारा रक्तदाताओं का हौसला अफजाई किया गया एवं उनको रक्क्तदान उपरांत प्रशंसा प्रमाण पत्र देकर उत्साहवर्धन किया गया ।
इसके साथ ही रेणुसागर के सेफ्टी हेड अरविंद सिंह, ललित खुराना, समीर आनंद, प्रतेश पांडे, संतोष गुप्ता, रवि दुबे इत्यादि लोग उपस्थित रहे साथ ही रेडक्रॉस ब्लड सेंटर मेडिकल डायरेक्टर डॉ आर डी द्विवेदी उपस्थित रहे ।
रेडक्रॉस ब्लड सेंटर स्टाफ हरिशंकर गुप्ता टेक्निकल सुपरवाइजर, जय प्रकाश दुबे कोऑर्डिनेटर,शिवानी सिंह स्टाफ नर्स, रेशमा खातून इत्यादि लोगों द्वारा शिविर को सफल बनाने में सहयोग प्रदान किया गया ।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *