अदाणी फाउंडेशन के समर कैंप से निखर रही बच्चों की प्रतिभा

अदाणी फाउंडेशन के समर कैंप से निखर रही बच्चों की प्रतिभा

सिंगरौली~:   अदाणी फाउंडेशन द्वारा सिंगरौली जिले के महान एनर्जेन लिमिटेड के परियोजना क्षेत्र में विविध गतिविधियों के माध्यम से विद्यार्थियों की प्रतिभा को निखारने के लिए 20 दिवसीय समर कैंप का आयोजन किया गया है। 01 से 20 मई तक चलनेवाले इस समर कैंप का आयोजन प्रोजेक्ट ‘उत्थान’ के अंतर्गत नगवा, बंधौरा, खैराही, करसुआलाल, करसुआराजा, रैला, सुहीरा और अमिलिया पंचायतों में किया जा रहा है। इस समर कैंप में 21 शासकीय विद्यालयों के पहली से सातवीं कक्षा तक के 700 से ज्यादा बच्चे प्रतिदिन हिस्सा ले रहे हैं।

 

समर कैंप का मुख्य उद्देश्य गर्मी की छुट्टियों में स्थानीय स्तर पर गांव के बच्चों के पाठ्येत्तर हुनर को विविध रंगों में संवारने की कोशिश है। इस दौरान विभिन्न प्रकार के आर्ट और क्राफ्ट, खेल, नृत्य आदि के द्वारा बच्चों के मानसिक, शारीरिक एवं बौद्धिक गुणों को विकसित करने का प्रयास किया जाता है। शिविर में बच्चों को विभिन्न प्रकार की गतिविधियां जैसे योग, जुम्बा नृत्य, मैजिकल ट्रिक्स, ड्राइंग, स्टोन पेंटिंग, क्ले आर्ट, फुगडी नृत्य, बलून गेम इत्यादि के जरिए बच्चों के शारीरिक, रचनात्मक एवं बौद्धिक विकास पर फोकस किया जा रहा है।

 

इसके अलावा व्यक्तित्व विकास के प्रशिक्षण सहित विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया है जिसमें उत्साहवर्द्धन के लिए प्रतिभागियों को पुरष्कृत भी किया गया। ट्रेनिंग दे रहे प्रशिक्षक का कहना है कि, “इन शिविरों के दौरान छात्र बिना किसी हिचकिचाहट के प्रशिक्षकों से सवाल पूछते हैं, जिससे विद्यार्थियों के मन से डर निकल जाता है और अपने आप को बेहतर बनाने का प्रयास करते हैं।“ समर कैंप में बच्चों के उत्साह को देखते हुए स्थानीय लोग अदाणी फाउंडेशन के इस पहल की सराहना कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि अदाणी फाउंडेशन के द्वारा बंधौरा स्थित महान एनर्जेन लिमिटेड के पड़ोस के गांवों में सामाजिक सहभागिता के अंतर्गत शिक्षा, स्वास्थ्य और आजीविका के क्षेत्र में सुधार के लिए कई पहल किये गए हैं।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *