कलेक्टर ने की स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा कम उत्तीर्ण दर वाले विद्यालयो के प्राचार्यो पर की जायेगी कार्यवाही

कलेक्टर ने की स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा कम उत्तीर्ण दर वाले विद्यालयो के प्राचार्यो पर की जायेगी कार्यवाही

सिंगरौली ~:   विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को खेल खेल में शिक्षा दी जाये ताकि विद्यालयों में छात्रो की संख्या को बड़ाया जा सके। बच्चे रुचि लेकर पड़ेंगे तभी परीक्षाओं में अच्छे अंक ला सकते है। उक्त आशय के निर्देश कलेक्टर श्री चन्द्रशेखर शुक्ला के द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान दिया गया।
बैठक के दौरान कलेक्टर ने कक्षा पहली से आठवीं एवं 9 वी से 12वीं में होने वाले नामांकन की कक्षा बार जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए की नामांकन दर सभी कक्षाओं के लिए 100 प्रतिशत होना चाहिए। तथा जिन स्कूलों में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों की संख्या कम हो ऐसे स्कूलों को चिन्हित संबंधित शिक्षकों के विरुद्ध नियम अनुसार कार्यवाही किया जाये। नामांकन दर को बढ़ाने के लिए शिक्षक संबंधित ग्राम पंचायतो के सचिवों से निरंतर सम्पर्क बनायें रखे। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि 9 कक्षा से 12 वी कंक्षा में पढ़ने वाले छात्रो की उपस्थित कम से कम 80 प्रतिशत रहे।
कलेक्टर ने निर्देश दिये कि यूडाइस पोर्टल पर विद्यार्थियों शिक्षकों एवं विद्यालयों की प्रोफाइल एंट्री शत प्रतिशत सुनिश्चित किया जाये। साथ सभी एंट्री समय सीमा में पूर्ण किया जायें। उन्होंने यूडाइस एवं सडीएमएस पोर्टल पर पात्रता अनुसार प्रवेश नहीं लेने वाले छात्रों की कक्षा बार संख्या जानी तथा निर्देश दिये कि निपुण अभियान के तहत पठन की समझ और बुनियादी गणित के ज्ञान के लंक्ष्यो को दिये गये समय सीमा पर पूर्ण कर लिया जाए इसके लिए शिक्षक गतिविधि आधारित शिक्षा संत्र का आयोजन करे।
कलेक्टर ने जिले के उपस्थिति दर की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में ग्रेड 1 एवं ग्रेड 2 के बच्चो की जिले में उपस्थिति बहुत कम है। उन्होंने निर्देश दिये कि शिक्षा खेल गतिविधियों के माध्यम से छत्रो का पठन पाठन कराये।ं मध्यान भोजन में सुधार लाए शिक्षक पालक संघ की मीटिंग आयोजित कर माता पिता को बच्चों को विद्यालय में भेजने के लिए प्रेरित करे। इसी के साथ यह भी सुनिश्चित करे कि विद्यालयो में शिक्षक बच्चो के साथ मारपीट बिलकुल न करे जानकारी होने पर संबंधित शिक्षक के विरूद्ध निलंबन की कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने जिले के 10वी तथा 12 वी के परीक्षा परिणामो की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि 10 वी एवं 12 वी की परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने वाली छात्रो का औसत दर राज्य के औसत दर से कम न हो जिन विद्यालायों का औसत दर 40 प्रतिशत से कम उन्हे चेतावनी जारी करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दियें। साथ ही जिन विद्यालयों का उत्तीर्ण दर 80 प्रतिशत से अधिक है उन विद्यालयों प्राचार्यो को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करे। एवं जिन विद्यालय का उत्तीर्ण दर शत प्रतिशत है उन विद्यालयो के प्राचार्यो को 26 जनवरी पर सम्मानित किया जायेगा।
कलेक्टर ने निर्देश दिये कि शिक्षको के खाते में टैबलेट क्रय की राशि डाली जा रही है। शिक्षक टैबलेट क्रय कर उसका लाभ उठाये। उन्होंने गणवेश वितरण, पुस्तक वितरण की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि उक्त वितरण पूर्ण कर जानकारी से अवगत कराये। साथ निर्देश दिये कि चैटबोट में छात्रा अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करे ताकि छात्र इसका लाभ उठा सके। उन्होंने सायकल वितरण की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये पात्र छात्राओं को सयकल वितरण सुनिश्चित किया जाये।
कलेक्टर छात्रावासो की समीक्षा करते हुये हुये निर्देश दिये कि जिन छात्रावासों में अपग्रेडशन की जरूरत है उनको अपग्रेड कराये साथ ही तथा छात्रोवासो की वार्डन बच्चो के साथ समन्वय बनाकर उनकी मूलभूत आश्यकताओं को पूर्ण करे। कठोर लापारवाही जानकारी होने पर कार्यवाही की जायगी। कलेक्टर ने विद्यालयो में हो रहे निर्माण कार्यो की जानकारी लेने के पश्चात निर्देश दिये कि विद्यालयो में चल रहे निर्माण कार्यो को समय पर गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराये। निर्माण कार्यो में किसी भी प्रकार की लारवाही बर्दास्त नही किया जायेगा। साथ निर्देश दिया गया कि विद्यालयो में शिक्षको की शत प्रतिशत उपस्थिति के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि शिक्षक 10 बजे से 4ः30 बजे तक विद्यालय में उपस्थित रहकर पठन पाठन का कार्य कराये। बैठक के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी एस.बी सिंह, डीपीसी आर.एल शुक्ला, उपसंचालक कविता त्रिपाठी सहित सभी बीआरसी उपस्थित रहे।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *