FAME 2 सब्सिडी जल्द ख़त्म, इलेक्ट्रिक स्कूटर और कारों की कीमत में वृद्धि

FAME 2 सब्सिडी जल्द ख़त्म, इलेक्ट्रिक स्कूटर और कारों की कीमत में वृद्धि

FAME 2 Subsidy Ends : सरकार ईवी सब्सिडी के जरिए इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक और कारों की खरीद पर भारी छूट भी देती है। यह खुशी ज्यादा दिनों तक नहीं रहेगी क्योंकि कल यानी 1 अप्रैल से इलेक्ट्रिक कार खरीदना महंगा हो जाएगा। ईवी खरीद पर FAME 2 सब्सिडी 31 मार्च को समाप्त हो जाएगी।भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार और बाइक को बढ़ावा देने के लिए सरकार FAME 2 योजना चलाती है। इसके तहत ईवी खरीदारों को सब्सिडी मिलती है।

FAME 2 सब्सिडी जल्द हो जाएगी ख़त्म

FAME 2 सब्सिडी से लोगों को कम कीमत पर इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक और स्कूटर खरीदने का मौका मिला है। जब यह स्कीम बंद कर दी गई तो ग्राहकों की जेब पर बोझ बढ़ जाएगा। सरकार ने FAME 2 सब्सिडी को बढ़ाने के बजाय एक नई योजना ‘इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम 2024 (EMPS)’ लॉन्च की है। FAME 2 की तुलना में नई योजना के तहत सब्सिडी की राशि कम कर दी गई है। सरकार ने EMPS के तहत सब्सिडी की राशि में बदलाव किया है। इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए सब्सिडी 10,000/किलोवाट से घटाकर 5,000/किलोवाट कर दी गई। इसके साथ ही अधिकतम 10,000 रुपये की छूट भी मिलेगी।

इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत में 10 फीसदी बढ़ोतरी

मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक FAME 2 स्कीम की तुलना में ‘इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम 2024 (EMPS)’ के आने से इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 10 फीसदी बढ़ जाएगी। भारत सरकार के भारी उद्योग मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम 2024 (EMPS) लॉन्च की है। इसके तहत सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए 500 करोड़ रुपये रखे हैं। यह योजना 1 अप्रैल 2024 से 31 जुलाई 2024 तक यानी केवल चार महीने के लिए है। नई स्कीम का फायदा इलेक्ट्रिक स्कूटर और इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने वालों को मिलेगा।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *