भारतीय मार्केट में Tesla ला रहा आधे कीमत में बैटरी, मिलेगी 2 साल की वारंटी

भारतीय मार्केट में Tesla ला रहा आधे कीमत में बैटरी, मिलेगी 2 साल की वारंटी

Tesla Power India : अमेरिकी कंपनी टेस्ला पावर इंडिया भारतीय उपभोक्ताओं के बीच अपना बाजार तैयार कर रही है। कंपनी ने घोषणा की है कि वह देशभर में 5,000 बैटरी रीफर्बिशिंग सेंटर खोलेगी, जिससे इन्वर्टर बाजार को फायदा होगा। टेस्ला ने देश का पहला रीफर्बिश्ड बैटरी ब्रांड ‘रिस्टोर’ लॉन्च किया है। इसके तहत 2025 तक देशभर में 5000 सेंटर खोलने की तैयारी है। इसका मुख्यालय गुरुग्राम में बनाया गया है, जबकि समूह का मुख्य मुख्यालय अमेरिका के डेलावेयर में है। देश में पहले से ही संगठन के 500 केंद्र कार्यरत हैं। मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने कहा कि हम ‘स्वनिर्भर भारत’, ‘स्किल इंडिया’, ‘सर्कुलर इकोनॉमी’ और ‘सस्टेनेबल एनवायरनमेंट’ जैसे अभियानों का पूरा समर्थन करते हैं।

कैसे बढ़ जाएगी बैटरी की लाइफ 2 साल ?

इसमें इलेक्ट्रो-केमिकल बैटरी एन्हांसमेंट प्रोसेस (ईबीईपी) का उपयोग करके लेड एसिड बैटरी लाइफ को बढ़ाया जा सकता है। इससे बैटरी की लाइफ 1 से 2 साल तक बढ़ जाएगी। इसके बाद यह बैटरी ग्राहक को नई इन्वर्टर बैटरी की आधी कीमत के साथ वारंटी पर बेची जाएगी। जैसे-जैसे देश में बैटरी आधारित बिजली की मांग बढ़ेगी, ऐसे केंद्रों की जरूरत भी बढ़ेगी। टेस्ला पावर इंडिया के प्रबंध निदेशक कबींद्र खुराना ने कहा कि ये सिर्फ नवीनीकरण केंद्र ही नहीं, बल्कि बैटरी क्षेत्र के लिए एक प्रमुख समाधान के रूप में काम करेंगे।

अभी देश में 3 लाख बैटरियों का नवीनीकरण करती है कंपनी

भारत में हर साल 10 करोड़ लेड एसिड बैटरियां नष्ट कर दी जाती हैं या बदल दी जाती हैं। इसकी कुल लागत करीब 40 हजार करोड़ रुपये है. इन बैटरियों के नवीनीकरण और पुन: उपयोग से न केवल पर्यावरण को लाभ होगा बल्कि इनके निपटान में भी काफी मदद मिलेगी। यह वर्तमान में देश में 3 लाख बैटरियों का नवीनीकरण करती है और उन्हें ग्राहकों को वापस आपूर्ति कर रही है।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *