Amazon से अब नहीं होगा ख़राब सामान डिलीवर, जल्द सर्विस शुरू

Amazon से अब नहीं होगा ख़राब सामान डिलीवर, जल्द सर्विस शुरू

Amazon पर ऑनलाइन खरीदारी करते समय ख़राब सामान डिलीवर होता था, जिसे कम करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल का इस्तेमाल कर रहा है। इस टूल को प्रोजेक्ट पी.आई. कहा जाता है। है इसमें पी.आई. मतलब “निजी जांचकर्ता”। यह एक जासूस की तरह काम करता है और सामान को स्कैन करके किसी भी तरह की खराबी का पता लगा लेता है।

Amazon कब तक यह सर्विस कर रहा शुरू ?

अमेज़ॅन के वर्ल्डवाइड सेलिंग पार्टनर सर्विसेज के उपाध्यक्ष धर्मेश मेहता ने कहा, “अपनी परिचालन सुविधाओं में एआई और उत्पाद इमेजिंग का उपयोग करके, हम दोषपूर्ण वस्तुओं की पहले ही पहचान करने में सक्षम हैं। इससे न केवल ग्राहकों को लाभ होता है, बल्कि विक्रेताओं और पर्यावरण को भी लाभ होता है।” इस तकनीक का इस्तेमाल फिलहाल अमेरिका में किया जा रहा है। उम्मीद है कि 2024 के अंत तक इसे और भी जगहों पर इस्तेमाल किया जाएगा।

प्रोजेक्ट पी.आई कैसे काम करता है?

प्रोजेक्ट P.I. दो प्रकार की AI तकनीकों का उपयोग किया जाता है। इनमें जेनरेटिव एआई और कंप्यूटर विज़न शामिल हैं। यह तकनीक अधिक पैक किए गए या टूटे हुए सामान, गलत रंग के सामान या गलत आकार के सामान का पता लगा सकती है। ये ग्राहक तक पहुंचने से पहले ही पता चल जाता है। इतना ही नहीं, समस्या बताने तक ही सीमित नहीं है। प्रोजेक्ट P.I. यह भी पता लगाता है कि यह त्रुटि क्यों हुई। इससे Amazon भविष्य में होने वाली गलतियों को रोक सकता है।

Also Read : OnePlus 12 की लॉन्च के बाद लीक हुई वनप्लस 13 की डिटेल, देखें फीचर्स

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *