अदाणी फाउंडेशन द्वारा गर्भवती महिलाओं एवं माताओं के लिए किलकारी कार्यक्रम आयोजित

अदाणी फाउंडेशन द्वारा गर्भवती महिलाओं एवं माताओं के लिए किलकारी कार्यक्रम आयोजित

सिंगरौली~:  माडा तहसील अंतर्गत बंधौरा गांव स्थित महान इनर्जेन लिमिटेड के पड़ोस के गांवों में अदाणी फाउंडेशन द्वारा गर्भवती महिलाओं एवं उसके बच्चे की सुरक्षा को लेकर किलकारी कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसका उद्देश्य लाभार्थियों को सीधे गर्भावस्था, प्रसव और शिशु देखभाल के बारे में संदेश देकर उन्हें नवजात शिशु की देखभाल हेतु स्वस्थ विकल्प चुनने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस दौरान उन्हें इन तमाम बातों की जानकारी दी जा रही है कि गर्भवती महिलाओं को क्या-क्या ध्यान रखना है। उसे कौन से टीके लगवाने हैं। बच्चे की सुरक्षा को लेकर क्या करना है इत्यादि।

अदाणी फाउंडेशन द्वारा आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से चलाये जा रहे इस कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं और माताओं को स्वस्थ शिशु से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने का मौका मिला। खैराही, करसुआराजा, नगवा एवं करसुआलाल में आयोजित किलकारी कार्यकर्ताओं में अब तक 300 से ज्यादा गर्भवती महिलाओं एवं अन्य माताओं को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और उनके समाधानों के बारे में उचित जानकारी दी गयी है।

कार्यक्रम के दौरान प्रश्नोत्तर के माध्यम से मुख्य प्रशिक्षक आशा सुपरवाइजर श्रीमती प्रेमलता जायसवाल के द्वारा प्रशिक्षणार्थियों के प्रश्नों का जवाब दिया गया एवं अन्य जरूरी जानकारियां दी गयी। स्थानीय ग्रामीण अदाणी फाउंडेशन द्वारा चलाये जा रहे किलकारी कार्यक्रम की सराहना कर रहे हैं। उनका कहना है कि इस पहल से सुदूर गांव की गर्भवती महिलाओं एवं अन्य माताओं को काफी लाभ मिल रहा है अपने स्वास्थ्य के प्रति पहले से ज्यादा सजग हो रही हैं। कार्यक्रम में हिस्सा लेकर जागरूकता को प्रोत्साहन देने के लिए कार्यक्रम के दौरान पूछे गए सवालों के सही जवाब देनेवाली प्रशिक्षणार्थियों को पुरष्कृत भी किया गया।

अदाणी फाउंडेशन द्वारा समय-समय पर सिंगरौली जिला के गांवों में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाता है और अब तक सैकड़ों ग्रामीण लाभान्वित हो चुके हैं। ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से अदाणी फाउंडेशन स्वास्थ्य सम्बन्धी जागरूकता पैदा करना चाहती है और वैसे जरूरतमंदों की मदद करना चाहती है, जो संसाधन के अभाव में सुदूर गांवों से निकलकर समय पर अपना इलाज नहीं करवा पाते हैं ताकि काफी संख्या में स्थानीय किशोरियां, महिलाएं, बच्चे और आमलोग लाभान्वित हो सकें।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *