अदाणी फाउंडेशन के सौजन्य से मुकुंदपुर चिड़ियाघर में अब पर्यटक करेंगे विदेशी पक्षियों का दीदार

अदाणी फाउंडेशन के सौजन्य से मुकुंदपुर चिड़ियाघर में अब पर्यटक करेंगे विदेशी पक्षियों का दीदार

विदेशी पक्षियों में ब्लू गोल्ड मैकॉ, हैन्स मैकॉ, ग्रैंड एक्लेक्टस एवं अफ्रीकन ग्रे तोता शामिल

मध्य प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल की उपस्थिति में बर्ड एवियरी के उद्घाटन कार्यक्रम आयोजित

सिंगरौली ~:    रीवा संभाग स्थित मैहर जिले के मुकुंदपुर चिड़ियाघर में आयोजित पक्षीशाला (बर्ड एवियरी) के उद्घाटन कार्यक्रम में अदाणी फाउंडेशन ने चार प्रजातियों की विदेशी पक्षियों को उपहार स्वरूप प्रदान किया। इन पक्षियों में ब्लू गोल्ड मैकॉ, हैन्स मैकॉ, ग्रैंड एक्लेक्टस एवं अफ्रीकन ग्रे तोता शामिल है। इस विशेष अवसर पर मध्य प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल के अलावा कई विशिष्ट अतिथि भी उपस्थित रहे, जिनमें सतना के सांसद श्री गणेश सिंह, रीवा के सांसद श्री जनार्दन मिश्रा, सीसीएफ रीवा डिवीजन श्री ए.के. राय और अन्य प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने पर्यावरण संरक्षण और कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व में अदाणी फाउंडेशन के उत्कृष्ट प्रयासों के लिए गोंडबहेरा उज्जैनी साइट के सीएसआर प्रभारी शोभित प्रताप सिंह को सम्मानित किया।

चिड़ियाघर में विदेशी पक्षियां बनी आकर्षण का केंद्र-
अदाणी फाउंडेशन ने मुकुंदपुर चिड़ियाघर में बर्ड एवियरी के उद्घाटन समारोह के दौरान विदेशी पक्षियों को भेंट कर वन्यजीव संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत किया। इससे न केवल वन्यजीव संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि क्षेत्र में इको-टूरिज्म को भी प्रोत्साहन मिलेगा। अदाणी फाउंडेशन द्वारा उपहार के तौर पर मुकुंदपुर चिड़ियाघर को दिए गए विदेशी पक्षियों में ब्लू गोल्ड मैकॉ, हैन्स मैकॉ, ग्रैंड एक्लेक्टस एवं अफ्रीकन ग्रे तोता शामिल है। इन खूबसूरत पक्षियों की उपस्थिति न केवल दर्शकों को आकर्षित कर रही है, बल्कि चिड़ियाघर का प्रबंधन भी इनके कुनबे को बढ़ाने की योजना में जुट गया है।
अदाणी फाउंडेशन वन्यजीव संरक्षण के प्रतिबद्ध-
कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने अदाणी फाउंडेशन द्वारा दिए गए योगदान की काफी तारीफ की। सिंगरौली जिला स्थित गोंडबहेरा ईस्ट परियोजना टीम की ओर से साइट हेड कटला सुधीर ने कहा, “यह प्रयास केवल वन्यजीवों के संरक्षण के लिए नहीं है, बल्कि स्थानीय समुदायों को शिक्षित करने इको-टूरिज्म को बढ़ावा देने और पर्यावरण की दीर्घकालिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए भी है। अदाणी फाउंडेशन अपने सीएसआर पहल के प्रति वचनबद्ध है और ऐसे प्रभावी परियोजनाओं पर केंद्रित है जो समुदायों और पर्यावरण की भलाई में योगदान देते हैं। मुकुंदपुर चिड़ियाघर को पक्षियों का उपहार अदाणी फाउंडेशन की भारत की समृद्ध जैव विविधता को संरक्षित करने एवं लोगों और प्रकृति के बीच गहरे संबंध को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।”

उल्लेखनीय है कि अदाणी फाउंडेशन इस क्षेत्र में निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व के अन्तर्गत शिक्षा, स्वास्थ्य, जीविकोपार्जन, अधोसंरचना विकास के साथ-साथ जल संचय और पर्यावरण संरक्षण से सम्बन्धित कई कार्यक्रम संचालित करता है, जिसका स्थानीय ग्रामीणों द्वारा स्वागत किया जा रहा है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *