Google एक्टिविटी से कैसे डिलीट करें हिस्ट्री, जानिए पूरा प्रोसेस

Google एक्टिविटी से कैसे डिलीट करें हिस्ट्री, जानिए पूरा प्रोसेस

Google : अगर आप अपने लैपटॉप या स्मार्टफोन पर Google के ऐप्स और सेवाओं का उपयोग करते हैं, तो वह आपकी हर गतिविधि को ट्रैक करता है। इन में आप जो कुछ भी करते हैं उसका एक इतिहास सहेजा जाता है। इन सभी गूगल ऐप्स की हिस्ट्री को गूगल एक्टिविटी के जरिए एक्सेस किया जा सकता है। आप अपनी गोपनीयता के लिए इसे हटा सकते हैं।

Google Activity कैसे डिलीट करें ?

गूगल गतिविधि को हटाने के लिए चार विकल्प हैं। इनमें आपको किसी भी एक्टिविटी को डिलीट करने, सभी एक्टिविटी को एक साथ डिलीट करने, गूगल सर्च के जरिए ऑटो डिलीट और डिवाइस एक्सेस एक्टिविटी के विकल्प मिलेंगे। यदि आप किसी गतिविधि को हटाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने खाते में My Activity विकल्प का चयन करना होगा। यहां आप सभी गतिविधियों की सूची देख सकते हैं। आप इनमें से किसी एक या सभी को हटा सकते हैं।

एक साथ सभी सर्चिंग डेटा कैसे डिलीट करें ?

यदि आप एक बार में सभी गतिविधि इतिहास को हटाना चाहते हैं, तो आप मेरी Activity पृष्ठ पर हटाएँ बटन पा सकते हैं। इसे दबाकर आप पूरी हिस्ट्री को एक साथ डिलीट कर सकते हैं। आप खोज और डिवाइस एक्सेस गतिविधि हटा सकते हैं। इसके लिए आप मैनेज एक्टिविटी विकल्प पर जाकर ऐप्स एक्टिविटी को डिलीट कर पाएंगे। इसके साथ ही आपको ऑटो-डिलीट एक्टिविटी का भी विकल्प मिलता है। यहां आपको समय सीमा चुनने का भी विकल्प मिलेगा। जो आपके द्वारा चुनी गई समयावधि से पहले हटा दी जाएगी।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *