Online Loan लेने से पहले क्या करें, जानिए कब लेना चाहिए लोन

Online Loan लेने से पहले क्या करें, जानिए कब लेना चाहिए लोन

Online Loan : आजकल लोग पैसों की जरूरत पड़ने पर ही ऑनलाइन लोन लेना शुरू कर देते हैं। इसके लिए आवेदन करना बहुत आसान है। इसके लिए किसी दस्तावेज़ की आवश्यकता नहीं होती है। इसी कारण लोग उनकी ओर आकर्षित होते हैं। आपको बता दें कि लोग जल्दबाजी में लोन के नियम और शर्तें पढ़ना भूल जाते हैं और फिर पैसे चुकाने की जद्दोजहद में लग जाते हैं।

Online Loan लेने से पहले कर लें ये काम

  1. ऐप डाउनलोड करने से पहले प्लेटफॉर्म पर अच्छी तरह रिसर्च कर लें और यूजर रिव्यू भी पढ़ लें। सुनिश्चित करें कि ऋणदाता आरबीआई के साथ पंजीकृत है।
  2. विभिन्न ऋण ऐप्स द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों और शुल्कों की तुलना करें। केवल सबसे कम ब्याज दर वाला लोन न चुनें, सभी शुल्कों पर भी विचार करें।
  3. लोन एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने से पहले सभी नियम और शर्तें ध्यान से पढ़ें। समझें कि आप कितना उधार ले रहे हैं, आपको कितना ब्याज देना होगा और पुनर्भुगतान की अवधि क्या है। यदि आपको कुछ समझ में नहीं आता है, तो ऋणदाता से स्पष्टीकरण मांगें।
  4. लोन लेने से पहले अपनी वित्तीय स्थिति का आकलन करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास ऋण ईएमआई चुकाने के लिए आवश्यक राशि है। अपने खर्चों के लिए एक बजट बनाएं और उस पर कायम रहें।
  5. केवल वही व्यक्तिगत जानकारी साझा करें जो ऋण आवेदन के लिए आवश्यक हो। अपने बैंक खाते का विवरण या ओटीपी किसी के साथ साझा न करें। सुनिश्चित करें कि ऋण ऐप सुरक्षित है और आपकी जानकारी को एन्क्रिप्ट करता है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *