समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को सीएसआर मद का मिले लाभ: कलेक्टर

समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को सीएसआर मद का मिले लाभ: कलेक्टर

सीएसआर मद से पिछड़े क्षेत्र में उपलंब्ध कराये मूलभूत सुविधाएं:श्री शुक्ला
सिंगरौली~:  समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को सीएसआर मद से लाभ पहुचकर उसके जीवन स्तर एवं संबंधित क्षेत्र का विकास किया जाये। साथ ही ऐसे क्षेत्र जो अभी भी विकास कार्यो से वंचित उनमें मूलभूत सुविधाएं सीएसआर मद से प्रदान कराना हम सभी का लक्ष्य होना चाहिए साथ ही जिलाधिकारी के साथ साथ औद्योगिक कम्पनियो के अधिकरियो की भी ऐसे गरीब बंचित परिवारो को प्राथमिकता से लाभ प्रदान कर उनके जीवन स्तर में सुधार लाने की मानसिकता सदैव रखनी चाहिए उक्त आशय का वक्तव्य कलेक्ट्रेट सभागार में सीएसआर की बैठक के दौरान कलेक्टर श्री चन्द्रशेखर शुक्ला के द्वारा दिया गया।
विदित हो कि कलेक्टर श्री शुक्ला के अध्यक्षता तथा जिलाधिकारियो सहित एनसीएल, एनटीपीसी सहित जिले में स्थापित औद्योगिक कम्पनियो के अधिकारियो एवं प्रतिनिधियो के साथ सीएसआर की बैठक आयोजित हुई। उपस्थिति अधिकारियो को निर्देशित करते हुये कलेक्टर ने कहा कि सीएसआर का ऐसा प्रोजेक्ट हो कि उसी वर्ष में कार्य कर पूर्ण कर लिया जाये। उन्होंने कहा कि अभी सिंगरौली जिले के कई ऐसे मझरे टोले एवं अन्य स्थान है जहा विद्युत व्यवस्था नही हो पाई है साथ ही ऐसे मोहल्लो को भी शहर के मुख्यधारा से नही जोड़ा जा सका है वहा पर सड़को का आभाव है पेयजल की समस्या है साथ ही स्वास्थ्य सेवाएं शिक्षा आदि पर भी हम सब को मिलकर सीएसआर मद से ऐसे विंदुओ पर प्राथमिकता के साथ कार्य करना है। ताकि सिंगरौली जिले को सीएसआर मद का वास्तविक लाभ प्राप्त हो सके।
कलेक्टर ने कहा कि कृषि क्षेत्र में एवं बच्चो में प्रतिभा लाने हेतु साथ ही कुपोषण को दूर करने के लिए भी सीएसआर के मद से प्रोजेक्ट तैयार करे। कलेक्टर ने कहा कि आज भी सिंगरौली जिले मे निवासरत बैगा समुदाय के लोग जन कल्याणकारी योजनाओं से वंचित है उनका अभी भी आधार कार्ड, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड जनधन खाता सहित समंग्र आईडी राशन कार्ड नही बन पाया है जिसके कारण योजनाओं के लाभ से वचित है जो अत्यन्त ही गहन विषय है इनके उत्थान के लिए सभी को कार्य करना होगा। कलेक्टर ने बैठक के दौरान वित्तिय वर्ष 2021-22-23 एवं 2023-24 में स्वीकृत कार्यो के प्रगति की जानकारी लेने के पश्चात निर्देश दिये कि अभी कई कार्य अधूरे है उन्हे पूर्ण किया जाये ऐसा स्टीमेट तैयार हो कि वह हर हाल में उसी वर्ष पूर्ण हो सके। साथ ही वित्तिय वर्ष 24-25 हेतु कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिये गये जिसमें विकास के बड़े कार्य सम्मलित किये जाये।
उपस्थित कम्पनियो को इस आशय के निर्देश दिये गये सीएसआर के कोई भी कार्य बिना जिला प्रशासन के स्वीकृती पश्चात ही किया जाये। उन्होंने शहरी क्षेत्र में पशुओ को पेयजल उपलंब्ध कराने हेतु नगर निगम को छोटे वाटर टैंक कुछ स्थलो पर बनाये जाने हेतु निर्देश दिये गये। ताकि पशुओ को भी इस भीषण गर्मी में पेयजल प्राप्त हो सके। वही विद्युत विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिये कि पूर्व में स्वीकृत किये विद्युत विहीन मझरे टोले में विद्युत की व्यवस्था साथ ही ऐसे विद्यालय या आगनवाड़ी भवन जहा विद्युत कनेक्शन नही वहा भी विद्युत व्यवस्था उपलंब्ध कराई जाये। साथ ही आदर्श आगनवाड़ी केन्द्र बनाये जाने हेतु महिला विकास को कार्य योजना तैयार कराये जाने का निर्देश दिये। कलेक्टर ने उपरोक्त विंदुओ के साथ साथ उपस्थित अधिकारियो को एवं कम्पनी के अधिकरियो को इस आशय के निर्देश दिये कि जिले से कुपोषण एवं प्रदूषण से मुक्त करने हेतु आगे बड़कर सभी को कार्य करना होगा ऐसा प्लान तैयार किया जाये। साथ ही जिले की खेल प्रतिभा को उच्चस्तर पर लाने हेतु सर्वसुविधायुक्त एक बड़े स्टेडियम का निर्माण किये जाने हेतु एनसीएल के अधिकारियो को निर्देश दिये गये। साथ ही इसकी कार्ययोजना तैयार कर आगामी बैठक में प्रस्तुत करे। कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिये कि अब प्रतिमाह में सीएसाअर की एक बैठक अनिवार्य रूप से की जायेगी। वही उपस्थित कम्पनियो को यह भी निर्देश दिया गयाकि विस्थापित कम्पनियो के पुनर्वस हेतु समुचित व्यवस्था उपलंब्ध करया जाये।
बैठक के दौरान अपर कलेक्टर पी.के सेन गुप्ता,नगर निगम के आयुक्त डी.के शर्मा, डिप्टी कलेक्टर सौरभ मिश्रा, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अनुराग मोदी, उपसंचालक कृषि आशीष पाण्डेय, महिला बाल विकास अधिकारी राजेश गुप्ता, सीएमएचओ एन.के जैन सहित जिलाधिकारी एवं एनसीएल, एनटीपीसी औद्योगिक कम्पनियो के अधिकारी उपस्थित रहे।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *