विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया गया

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया गया

सिंगरौली ~:   यूनियन ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी ) के सभागार मे विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस का आयोजन किया गया जिसमे मुख्य अतिथि के रूप मे श्री विधायक राम निवास शाह विधायक देवसर राजेंद्र मेश्राम कलेक्टर चंद्रशेखर शुक्ला,पुलिस अधीक्षक निवेदिता गुप्ता, संयुक्त कलेक्टर संजीव पाण्डेय, नगर निगम आयुक्त डीके शर्मा, डिप्टी कलेक्टर मइकेल तिर्की , एसडीएम सिंगरौली सृजन बर्मा, रंजीत कुमार, नितिन पटेल जिला अग्रणी प्रबंधक, विजय कुमार आरसेटी निदेशक व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।
कार्यक्रम का शुभारंभ विभाजन विभीषिका के दौरान शहीद हुए लोगों की याद मे 2 मिनिट का मौन श्रद्धान्जलि देकर किया गया। विधायक राम निवास शाह ने अपने संबोधन में कहा कि विभीषिका स्मृति दिवस अवसर पर हम उन लोगो को श्रद्धान्जलि देते है जिन लोगो ने विभाजन के समय अपने जीवन को देश के लिए समर्पित किया था ।विभाजन शब्द का मतलब होता है एक दुसरे मनुष्य को नही समझाना जिस देश में हिन्दू, मुस्लिम, सिक्ख, इसाई,सभी धर्म के लोग आपसी भाई चारे के साथ रहते थे उसी देश मे कुछ लोगों ने अपने स्वार्थ के लिए धर्म के नाम पर आपस मे फूट डालकर अलग कर दिया हमें यह ध्यान रखना होगा कि धर्म के नाम पर दुबारा इस तरह की भीषण घटना न हो ।
विधायक देवसर ने कहा की आजादी का जश्न हम सभी मानते है पर आजादी के ठीक एक दिन पहले बटवारे के नाम पर अनगिनत लोगो को जो त्रासदी झेलनी पड़ी उसको याद रखने के लिए 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस को मनाने का निर्णय लिया गया ताकि इस गलती को दुबारा न दोहराया जाये । वही कलेक्टर द्वारा कहा गया कि विभाजन का मुख्य कारण महत्वकाक्षाओ का टकराव था यह जो विभिषिका हुई थी वह देखा नही जा सकता था विभाजन शब्द ही बहुत दर्दनाक होता है संबंधो मे खटास आ जाती है हर वस्तु का बटवारा हो जाता है और मानव ही मानव का दुश्मन बन जाता है। उन्होंने कहा कि हमें विभाजन के उस दुष्परिणाम को हमेशा याद रखना चाहिए । जिला अग्रणी प्रबंधक द्वारा विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाये जाने के कारणों पर प्रकाश डाला गया । आरसेटी निदेशक द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से भारत पकिस्तान विभाजन विभीषिका से जुडी हुई वीडियो क्लिप का प्रदर्शनी स्थल पर प्रदर्शन किया गया ।कार्यक्रम का समापन राष्टगान गाकर किया गया । आर सेटी मे विभाजन विभीषिका से सम्बंधित अभिलेख प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। सभी अतिथियों द्वारा व् प्रशिक्षणार्थियो द्वारा विभाजन विभीषिका प्रदर्शनी स्थल का भ्रमण किया गया ।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *