बुजुर्ग, दिव्यांग मतदाताओं को घर बैठे मतदान दिलाने से संबंधित प्रशिक्षण का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

बुजुर्ग, दिव्यांग मतदाताओं को घर बैठे मतदान दिलाने से संबंधित प्रशिक्षण का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

हर्षो उल्लास की तरह बुजुर्ग मतदाताओं का कराये मतदान

सिंगरौली~: जिले के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को विधानसभा निर्वाचन 2023 के तरह लोकसभा निर्वाचन 2024 में भी घर बैठे मतदान की सुविधा दी जायेगी। इसके लिए आयोग के निर्देशानुसार इन मतदाताओं को फार्म 12 (घ) की सुविधा प्रदान कराया जा रहा है।इन मतदाताओं को घर में मतदान कराने हेतु नियुक्त मतदान दल के अधिकारियो को जाना होगा। आप सब हर्षो उल्लास के साथ ऐसे मतदाताओं का मतदान कराये।उक्त आशय का वक्तव्य अंग्रणी महाविद्यालय में आयोजित सेक्टर अधिकारियो एवं माईक्रो अब्जर्वर के प्रशिक्षण कं दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्रशेखर शुक्ला के द्वारा कहा गया।
कलेक्टर ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे सेक्टर अधिकारियो एवं माईक्रो अब्जर्वरो को निर्देश दिये कि मतदान प्रक्रिया के संबंध में कुशल मास्टर ट्रेनरो द्वारा दिये जा रहे प्रशिक्षण को गहनता पूर्वक प्राप्त करे। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा दिव्यांग मतदाताओं को निर्वाचन संबंधी सुविधा एवं मतदान प्रतिशत बड़ाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। मतदान के दिन मतदाताओं को कोई दिक्कत नही हो इसके लिए विशेष व्यवस्था कराई जा रही है। दिव्यांग तथा वृद्ध जनो के लिए मतदान के समय व्हील चेयर का भी इंतजाम किया जायेगा। उन्हें मतदान केन्द्रों में प्राथमिकता पर मतदान करने की सुविधा दी जायेगी। घर से मतदान करने की सुविधा केवल उन मतदाताओं के लिए है जिनकी आयु 85 वर्ष से अधिक हो गई। या जो 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग है। तथा अपना मत बूथ पर जाकर नही डाल सकते।
कलेक्टर ने कहा कि इस हेतु मतदाताओं को निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार आवेदन करना पड़ेगा। आप सब मतदान के प्रक्रिया के संबंध में मास्टर ट्रेनरो से हर विंदु की जानकारी आत्मसात करे। प्रशिक्षण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेन्द्र सिंह नागेश, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद झा, संयुक्त कलेक्टर संजीव पाण्डेय, अंग्रणी महाविद्यालय के प्राचार्य एम.यू सिद्दीकी आदि उपस्थित रहे।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *