बाला पेंटिंग से बुनियादी शिक्षा को बढ़ावा दे रहा अदाणी फाउंडेशन का ‘ प्रोजेक्ट उत्थान

बाला पेंटिंग से बुनियादी शिक्षा को बढ़ावा दे रहा अदाणी फाउंडेशन का ‘ प्रोजेक्ट उत्थान

सिंगरौली~:  माडा तहसील अंतर्गत बंधौरा गांव स्थित महान इनर्जेन लिमिटेड के पड़ोस के गांवों में अदाणी फाउंडेशन द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में ‘प्रोजेक्ट उत्थान कार्यक्रम के तहत बुनियादी शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शासकीय विद्यालयों में बाला पेंटिंग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। पांचवीं कक्षा तक के बच्चों में इस कार्यक्रम के माध्यम से पढाई के प्रति काफी उत्साह देखा जा रहा है। बाला पेंटिंग का वह प्रकार है जिससे रचनात्मक चित्रकारी के द्वारा चुने हुए विषय के बारे मे उत्सुकता पैदा की जाती है। बाला पेंटिंग द्वारा ‘प्रोजेक्ट उत्थान विद्यालयों में बच्चों को चित्रकला के माध्यम से रचनात्मक सोच को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहा है जिसका अच्छा असर भी दिख रहा है ।
अदाणी फाउंडेशन द्वारा नगवा, कर्सुआराजा, बंधौरा, रैला, सुहीरा गांव स्थित शासकीय विद्यालयों में चलाये जा रहे इस पेंटिंग कार्यक्रम से करीब एक हजार बच्चों को इसका फायदा पहुंचा है। बंधौरा स्थित शासकीय माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक से श्री शिवनन्दन साह का कहना है, बाला पेटिंग के माध्यम से बच्चों को विभिन्न विषयों पर चित्रों की रचना करने का मौका मिल रहा है, जो उनके मनोबल को मजबूत कर रहा है। इसके साथ ही छात्रों की रचनात्मक योग्यता भी विकसित हो रही है, जो उनके व्यक्तित्व के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
गौरतलब है कि अदाणी फाउंडेशन ने जिला शिक्षा केन्द्र, सिंगरौली के साथ उत्थान परियोजनाÓ के लिए आगामी तीन वर्षों (2023-2026) के लिए प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में मूलभूत साक्षरता और अंकज्ञान अवधारणा (राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020) को प्रोत्साहन देने के लिए अनुबंध किया गया है। इसके तहत आठ ग्राम पंचायतों के 21 शासकीय विद्यालयों में ठोस बुनियादी शिक्षा दिए जाने पर कार्य किया जा रहा है। अदाणी फाउंडेशन और जिला शिक्षा केन्द्र के इस साझा अनुबंध के तहत बेहतर शिक्षा के लिए संयुक्त पहल की घोषणा की गई है। इस अनुबंध के माध्यम से दोनों संगठन शिक्षा में सुधार करने के लिए मिलकर काम कर रही है। इस साझा पहल के माध्यम से स्थानीय शिक्षा क्षेत्र में महत्वपूर्ण सुधार हो रहा है। अदाणी फाउंडेशन शिक्षा, स्वास्थ्य, कला और विभिन्न सामाजिक क्षेत्रों में सुधार के लिए पहल करता है। ‘प्रोजेक्ट उत्थान का मुख्य उद्देश्य आनेवाली पीढ़ी को बेहतर बुनियादी शिक्षा के माध्यम से उनका भविष्य उज्जवल करना है ताकि इस क्षेत्र का आर्थिक विकास होने के साथ-साथ सामजिक विकास भी हो सके। नगवा, बंधौरा, खैराही, कर्सुआलाल, कर्सुआराजा, रैला, सुहीरा और अमिलिया पंचायतों के 21 शासकीय विद्यालयों में उत्थान परियोजना के शुरू होने से सैकड़ों छात्र-छात्राएं लाभान्वित हो रहे हैं। इसके लिए अदाणी फाउंडेशन द्वारा स्थानीय शिक्षित युवाओं को प्रशिक्षित कर सभी विद्यालयों में एक शिक्षक नियुक्त किया गया है जिससे विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण बुनियादी शिक्षा मिल रहा है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *