विश्व रेडक्रॉस दिवस के मौके पर अदाणी ग्रुप हुआ सम्मानित

विश्व रेडक्रॉस दिवस के मौके पर अदाणी ग्रुप हुआ सम्मानित

सिंगरौली~:  विश्व रेडक्रॉस दिवस के मौके पर इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी, सिंगरौली के द्वारा अदाणी ग्रुप को रक्तदान के क्षेत्र में अहम भूमिका निभानेवाले रक्तवीरों को सम्मानित किया गया। डीडीआरसी भवन में आयोजित सम्मान समारोह में अदाणी ग्रुप को विगत एक वर्ष में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर के जरिए महान एनर्जेन लिमिटेड और अदाणी फाउंडेशन के द्वारा 269 यूनिट रक्तदान का प्रशंसनीय योगदान के लिए प्रशस्ति पत्र और मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

इस मौके पर सिंगरौली के अपर कलेक्टर श्री अरविन्द कुमार झा, इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी के चेयरमैन एस डी सिंह एवं सचिव डॉ डी के मिश्रा सहित सिंगरौली जिले में संचालित विभिन्न औद्योगिक संस्थानों एवं स्वयंसेवी संस्थानों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी के अधिकारियों ने विश्व स्तर पर रेडक्रॉस द्वारा पीड़ित मानवता की सेवा में किये जा रहे कार्यों के महत्व के बारे में विस्तार से बताया।

गौरतलब है कि प्रति वर्ष 24 जून को अदाणी समूह के चेयरमैन श्री गौतम अदाणी के जन्मदिवस के मौके पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता है जिसमें अदाणी समूह के अधिकारी और कर्मचारी उत्साहपूर्वक हिस्सा लेते हैं। ऐसे शिविर का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना है।

उल्लेखनीय है कि हमारे द्वारा किये गए रक्तदान से कई लोगों की जिंदगी बचती है। रक्तदान का कितना महत्व है इसका अहसास हमें तब होता है जब हमारा कोई निकटतम व्यक्ति जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहा होता है। रक्तदान कर हम जहां एक ओर किसी की जान बचाते हैं वहीं दूसरी ओर इससे जबर्दस्त आत्म संतुष्टि भी मिलती है। इसके साथ हीं रक्तदान करने से शरीर में रक्त बनने की प्रक्रिया पहले की अपेक्षा स्वस्थ होती है। रक्तदान शरीर मे मौजूद रक्त को पुनर्जीवित करने में सक्षम होता है। इसके साथ हीं रक्तदान ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *