एनसीएल में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस – 2024

एनसीएल में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस – 2024

राष्ट्र की ऊर्जा सुरक्षा के साथ भू-पुनर्स्थापन को प्रतिबद्ध एनसीएल : श्री साईराम, सीएमडी एनसीएल
सिंगरौली~:  बुधवार को भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) में भू-पुनर्स्थापन, मरुस्थलीकरण एवं सूखा रोकथाम की केन्द्रित थीम पर विश्व पर्यावरण दिवस 2024 मनाया गया।
एनसीएल मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान एनसीएल, सीएमडी श्री बी. साईराम ने बतौर मुख्य अतिथि ध्वजारोहण कर कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर श्री साईराम ने अपने उद्बोधन में उपस्थित सभी लोगों को विश्व पर्यावरण दिवस की शुभकामनाएँ दी। उन्होनें एनसीएल की भू-पुनर्स्थापन एवं पर्यावरण संरक्षण की प्रतिबद्धता को दोहराया एवं कहा कि एनसीएल राष्ट्र की ऊर्जा आकांक्षाओं की पूर्ति के साथ-साथ पर्यावरण अनुकूल पद्धतियों को अंगीकार कर रही है।इस दौरान उन्होनें हरित कोयला प्रेषण हेतु एनसीएल की एफएमसी परियोजनाओं पर प्रकाश डाला व कहा कि आगामी वर्षों में एनसीएल अपना 95त्न कोयला हरित विधियों से प्रेषित करेगी। साथ ही उन्होनें बताया कि एनसीएल अपने कार्य क्षेत्र में नियमित पौधरोपण के अतिरिक्त भारत सरकार के ग्रीन क्रेडिट योजना के तहत 300 हेक्टेयर क्षेत्र में वनीकरण का कार्य कर रही है। उन्होनें एनसीएल की पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उठाई गई सार्थक पहलों जैसे -50 मेगवाट सौर ऊर्जा सयंत्र की स्थापना, नवाचारी विधियों से वृहद स्तर पर पौधरोपण द्वारा भू-पुनर्स्थापन, मशीनीकरण आदि की भी सराहना की। इस अवसर पर एनसीएल के निदेशक (कार्मिक) श्री मनीष कुमार, निदेशक (वित्त) श्री रजनीश नारायण, निदेशक (तकनीकी/संचालन) श्री जितेंद्र मलिक, निदेशक (तकनीकी/ परियोजना एवं योजना) श्री सुनील प्रसाद सिंह, मुख्य सतर्कता अधिकारी श्री रविंद्र प्रसाद, श्रमिक संघ प्रतिनिधि, मुख्यालय के महाप्रबंधकगण, विभागाध्यक्षगण, एवं अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान एनसीएल के निदेशक (तकनीकी/ परियोजना एवं योजना) श्री सुनील प्रसाद सिंह ने एनसीएल की होल्डिंग कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन श्री पी. एम. प्रसाद के पर्यावरण दिवस पर प्राप्त संदेश का वाचन किया गया। साथ ही कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति दायित्वों की शपथ ग्रहण की।
इसी दौरान कंपनी मुख्यालय में पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम के अंत में विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में सीएमडी, एनसीएल, निदेशक मण्डल, सीवीओ एवं अन्य ने मुख्यालय परिसर में पौधरोपण किया। एनसीएल की सभी परियोजना एवं इकाइयों में भी विश्व पर्यावरण दिवस 2024 उत्साहपूर्वक मनाया गया एवं पौधारोपण, चित्रकला, स्लोगन व निबंध इत्यादि प्रतियोगिताओं तथा जागरूकता रैली जैसे अनेक कार्यक्रमों का भी वृहद स्तर पर आयोजन किया गया।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *