समुदाय आधारित सामुदायिक व्यवस्था अनूठी और अनुकरणीय है नवजीवन बिहार स्थित सामुदायिक भवन का २९ नगरीय निकायोंं के प्रमुख व स्वच्छता प्रमुखों ने किया दौरा, सामुदायिक व्यवस्था को सराहा

समुदाय आधारित सामुदायिक व्यवस्था अनूठी और अनुकरणीय है नवजीवन बिहार स्थित सामुदायिक भवन का २९ नगरीय निकायोंं के प्रमुख व स्वच्छता प्रमुखों ने किया दौरा, सामुदायिक व्यवस्था को सराहा

सिंगरौली ~:   रीवा संभाग के सभी 29 नगरीय निकायों के प्रमुखों और स्वच्छता प्रमुखों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला और स्वच्छता व्यवस्था तथा कचरा प्रबंधन अवलोकनार्थ दौरा 9 और 10 अगस्त को सिंगरौली शहर में रहा। इस दौरान उन्होंने कार्यशाला में जहां समग्र स्वच्छता व्यवस्था की बारीकियों को समझा वहीं क्रियान्वयन को लेकर शहर के विभिन्न वार्ड और मोहल्लों में जाकर अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने सामुदाय आधारित सामुदायिक व्यवस्था का असली नमूना जहां रहवासियों के सहयोग से स्व आधारित व्यवस्था के तहत संचालित सामुदायिक केंद्र भवन में कचरों के रिसाइक्लिंग के क्रियान्वयन देखे वहीं भवन में बैडमिंटन, आर्चरी,स्केटिंग,कैरम,चेस, टीटी जैसे इंडोर गेम्स की व्यवस्था और उसके नियमित संचालन को देख अति प्रभावित हुए। यही नहीं सामुदायिक केंद्र भवन में लाइब्रेरी ,स्किल डेवलपमेंट सेंटर, सस्ते रहवास और आपातकालीन परिस्थितियों के लिए समुचित 24 बेड की डोरमेट्री,योग और डांस क्लास की व्यवस्था को देखकर खूब सराहना की। सामुदायिक केंद्र भवन की छत में ड्रम के गमलों में फलदार,शोभादार 300 बोनसाई पेड़ को देख गदगद हुए तथा अपने अपने कस्बे और शहरों में इसे अनुकृत करने संकल्प लिया। सामुदायिक केंद्र भवन में ग्राउंड से लेकर छत तक दिखी हरियाली और स्वच्छता को लेकर रहवासियों के आर्थिक सहयोग और मासिक अंशदान से सुरक्षा गार्ड, सफाई कर्मी, माली और ट्रेनर की व्यवस्था को देखकर समुदाय आधारित सामुदायिक व्यवस्था को प्रदेश भर में दोहराए जाने और अधिक से अधिक बढ़ावा देने की बात कही। मोहल्ले में स्वच्छता और कचरा प्रबंधन के प्रति जागरूकता और संवेदनशीलता को देखने के लिए मोहल्ले के एमआईजी एचआईजी के अलग-अलग घरों में जाकर कचरा पृथक्करण और होम कम्पोस्टिंग को भी देखा और सराहा।
समिति के संरक्षक श्री राजेन्द्र सिंह बघेल ने रीवा संभाग के सभी नगरीय निकायों के प्रतिनिधियों के अवलोकनार्थ दौरे और मोहल्ले में समिति द्वारा प्रस्तुत नज़ीर को लेकर कहा कि हमारा उद्देश्य और प्रयास न सिर्फ मोहल्ले के लिए है वल्कि शहर में इसकी धारा बहे और हमारे सिंगरौली नगर निगम को ऐसी व्यवस्थाओं को लेकर देश में सराहना मिले को लेकर है।
समिति के सचिव शशिधर गर्ग ने सभी को बताया कि यह व्यवस्था हमारे अध्यक्ष श्यामसुंदर अग्रवाल के नेतृत्व और कोषाध्यक्ष सत्यनारायण बंसल के कुशल वित्तीय प्रबंधन की बदौलत है।यही नहीं कार्यकारिणी के पदाधिकारी और सदस्य शाहनवाज, बृजेश पांडेय,समीर सिंह,अजय अग्रवाल, श्रीनिवास, अरविंद, डीके गोयल राजेश गुप्ता अरुण सिंह दिग्विजय सिंह रंजन वर्मा रंजना राय वसुंधरा हिम्मतरामका, मनीष,कशिश, संजय मिश्रा, अभीजित और 522 घरों के रहवासियों सभी की नियमित भागीदारी से संभव होती है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *