राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा स्कूलों में उपलब्ध कराए गये लाखों के कंप्यूटर खा रहे धूल

राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा स्कूलों में उपलब्ध कराए गये लाखों के कंप्यूटर खा रहे धूल

शिक्षा मंत्री को आवेदन पत्र दाखिल करने की अपील

सिंगरौली~:    शिक्षा विभाग द्वारा जिले के 35 किलेघरों के स्कूलों में लाखों रुपए की लागत से कंप्यूटर उपलब्ध कराए गए हैं जिससे कि स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को कंप्यूटर की शिक्षा भी प्राप्त हो सके,किंतु शासन द्वारा स्कूलों में लाखों रुपए की लागत के कंप्यूटर उपलब्ध हैं प्रयोगशाला में रखे-रखे कूड़े-कचरे खा रहे हैं,जिसके पास वर्तमान में यह ना तो कंप्यूटर छात्रों के काम में साबित हो रहे हैं और ना ही पढ़ने वाले सीमेंट का कोई अता-पता है,सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यदि किसी स्कूल के कंप्यूटर में शिक्षकों के इंस्टालरों को केवल कुछ समय के लिए कंप्यूटर शिक्षा मिलों के लिए तैयार किया गया था, जहां शिक्षकों के छात्रों ने लाखों रुपये खर्च किए थे। खर्च कर उपलब्ध कराए गए इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर, कूड़ा-करकट उठाए नजर आ रहे हैं।

शिक्षा मंत्री को दिया गया निर्देश :-

बताया गया है कि जिन पुस्तकालयों में कंप्यूटर प्रयोगशालाएं बनाई गई हैं, उनमें छात्रों को प्रशिक्षण देने के लिए शिक्षक कंप्यूटर प्रशिक्षकों की पेशकश की गई थी, विश्वविद्यालय के कंप्यूटर प्रशिक्षकों द्वारा एक मानक भोपाल प्रवेश शिक्षा मंत्री मध्य प्रदेश शासन कार्यालय उदय प्रताप सिंह को दिया गया है। समग्र शिक्षा अभियान के तहत संचालित आईसीटीएनस्कूल योजना में मध्य प्रदेश के डॉक्युमेंट्स में कंप्यूटर प्रशिक्षक लोक शिक्षण संचालनालय मध्य प्रदेश द्वारा बताया गया है।

कम मिल रहा वेतन :-

शिक्षा मंत्री को दिए गए कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर्स ने कंप्यूटर इंस्ट्रक्टरों को 14000 डॉक्युमेंट्स दिए थे, जबकि कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर्स को 10000 डॉक्युमेंट्स दिए गए थे। जबकि वह अपनी सेवाएं, कर्त्तव्यों एवं देनदारियों का जीवंतता एवं पूर्ण ईमानदारी से कर रहे हैं, इसके बावजूद भी उन्हें काफी विलंब से वेतन दिया जा रहा है, साथ ही सभी पात्रता प्राप्तकर्ताओं ने मंत्री जी से मांग की है कि जिन स्टिकी कंप्यूटर प्रशिक्षकों को हटा दिया गया है उनका संगठन अतिशीघ्र कर दिया गया जिससे उनके परिवार भरण-पोषण का संकट खड़ा नहीं हुआ।

सिंगरौली रजिस्ट्रार एवं जिला शिक्षा अधिकारी को पहले ही दिया जा चुका है भुगतान:-

वहीं सिंगरौली जिले के 35 डिस्क्लेमर के कंप्यूटर प्रशिक्षकों ने जिला शिक्षा अधिकारी और रेजिडेंट सिंगरौली को मार्च महीने में ही सामूहिक अपनी सेवाओं को 12 महीने के लिए मंजूरी दे दी थी क्योंकि लोक शिक्षण संचालनालय से ऑर्डर आया था कि गर्मियों में भी कंप्यूटर उपकरण का रखरखाव और छात्रों को कंप्यूटर का प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से कंप्यूटर प्रशिक्षक की पेशकश की जाएगी जिसके कारण कंप्यूटर प्रशिक्षक ने अपनी दूसरी जंब को ठीक कर लिया था। 31 मार्च 2024 से सभी कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर की कंपनी के आगामी ऑर्डर तक के लिए समाप्त कर दिया गया है और आज जुलाई महीने के अंत तक भी कंपनी का कोई ऑर्डर नहीं आया है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *